विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2022

Saggy Skin: ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश

Home Remedies For Sagging Skin: त्वचा में कसावट लाने के प्राकृतिक उपाय खोजना इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है. यहां हम उन्हीं घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको फिरसे टाइट और जवां स्किन दे सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Saggy Skin: ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश
How To Tighten Saggy Skin: घरेलू उपाय लटकती स्किन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

How To Tighten Saggy Skin: आप ढीली त्वचा से बच नहीं सकते क्योंकि यह बढ़ती उम्र का एक हिस्सा है, लेकिन कई बार कम उम्र के लोगों की स्किन ही लटकने लगती है. ढीली त्वचा के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन आप अपनी त्वचा की देखभाल करके इस प्रक्रिया पर विराम लगा सकते हैं या कम कर सकते हैं. जब त्वचा की कसावट (Skin Tightening) की बात आती है तो हम में से कई लोग मेडिकल ट्रीटमेंट की ओर रुख करते हैं लेकिन आपको बता दें अभी कई घरेलू उपाय मौजूद हैं जो लटकती स्किन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. त्वचा में कसावट लाने के प्राकृतिक उपाय खोजना इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है. त्वचा में कसाव लाने के उपाय काफी आसान और कारगर हैं. यहां हम उन्हीं घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको फिर से टाइट और जवां स्किन दे सकते हैं.

ढीली त्वचा के कारण | Causes Of Saggy Skin

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी त्वचा में कई बदलाव आते हैं, चाहे वह शारीरिक हो या हार्मोनल. कई अलग-अलग कारक हैं जो हमारी त्वचा की प्रक्रिया और परिवर्तनों को प्रभावित करते हैं. ढीली त्वचा शरीर और चेहरे पर कहीं भी दिखाई दे सकती है, लेकिन सबसे आम क्षेत्र गर्दन, पेट और हाथ हैं.

ढीली त्वचा को टाइट करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Tighten Loose Skin

1. अंडा

अंडे की सफेदी में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है, जो इसे ढीली त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाता है. यह त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है.

लेट हो रहे हैं फिर भी सुबह जबरदस्ती खोलनी पड़ती हैं आंखें तो ये हैं बिस्तर से बिना आलस उठने के तरीके

2. दही

दही त्वचा को चिकना बनाता है और झुर्रियों वाली त्वचा को कसने में मदद करता है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है. जब दही को त्वचा पर लगाया जाता है, तो इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड रोमछिद्रों को सिकोड़ने का काम करता है, जिससे त्वचा सख्त और चिकनी होती है.

3. एलोवेरा

एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है जिसका उपयोग त्वचा को कसने के लिए किया जा सकता है. इसमें मैलिक एसिड होता है जो त्वचा की लोच में सुधार करता है.

Periods आना किस उम्र से बंद हो जाते हैं, Menopause से क्या बदलाव आते हैं, जानिए रजोनिवृत्ति के नेगेटिव साइड

4. नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा में लोच को बनाए रखता है. इसमें कसैले गुण होते हैं जो झुर्रियों को कम करने और त्वचा को कसने के उपाय के रूप में काम करते हैं.

5. खीरा

खीरा सबसे अच्छा प्राकृतिक स्किन टोनर माना जाता है. यह बिना किसी दुष्प्रभाव या एलर्जी के ढीली त्वचा को कस सकता है. इसके अलावा, यह थकी हुई त्वचा को ताज़ा और फिर से जीवंत कर सकता है.

acdbcroo

6. नारियल का तेल

नारियल का तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को खत्म करने का काम करता है. यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज भी करता है, जो सैगिंग को रोकता है.

अंडे खाने का सही समय क्या है? किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा, जानिए फायदे और नुकसान

7. शहद

शहद शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने, मुक्त कणों की क्रिया से लड़ने, एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा को साफ रखने और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ लालिमा को कम करने में मदद करता है. ये लाभ त्वचा की ढीली पड़ने में देरी करने में मदद कर सकते है.

8. कॉफी

कॉफी का उपयोग रात में त्वचा को कसने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए किया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च सामग्री होती है जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है.

दांतों पर जमें पीले दांग हटाने के लिए घर पर बनाएं कारगर टूथ पाउडर, हीरे की तरह चमकेंगे दांत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Saggy Skin: ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;