Blood Sugar Level की जांच करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना रीडिंग आ सकती है गलत

Blood Sugar Testing Mistakes: ब्लड शुगर लेवल टेस्ट हमेशा आसान नहीं होता है और गलतियों की लंबी लिस्ट हैं जो लोग ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करते समय कर सकते हैं. आपकी कुछ गलतियां आपके परिणामों को प्रभावित कर सकती है. थोड़ा सा अभ्यास आपको ब्लड शुगर टेस्ट सही करने में मदद कर सकता है. इन सामान्य गलतियों से कैसे बचें यहां जानें.

Blood Sugar Level की जांच करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना रीडिंग आ सकती है गलत

Blood Sugar Level: गलतियों की लंबी लिस्ट हैं जो लोग ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करते समय कर सकते हैं

खास बातें

  • थोड़ा सा अभ्यास आपको ब्लड शुगर टेस्ट सही करने में मदद कर सकता है.
  • आपकी कुछ गलतियां आपके परिणामों को प्रभावित कर सकती है.
  • Blood Sugar Testing Mistake:जांच करने से पहले हाथों की सफाई करना न भूलें.

Can A Blood Glucose Test Be Wrong?: ब्लड शुगर टेस्ट टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. नियमित रूप से ब्लड शुगर टेस्ट से पता चलता है कि भोजन, व्यायाम और अन्य कारक आपके ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं. या एक समय में ब्लड शुगर लेवल कैसे कर रहा है? यह लोगों को एक विचार देता है कि ब्लड शुगर लेवल हेल्दी है या अनहेल्दी, लेकिन रक्त शर्करा परीक्षण हमेशा आसान नहीं होता है और गलतियों की लंबी लिस्ट हैं जो लोग ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करते समय कर सकते हैं. आपकी कुछ गलतियां आपके परिणामों को प्रभावित कर सकती है. थोड़ा सा अभ्यास आपको ब्लड शुगर टेस्ट सही करने में मदद कर सकता है. इन सामान्य गलतियों से कैसे बचें यहां जानें.

Benefits Of Asafoetida: हींग के हैं जबरदस्त फायदे, हेल्दी पाचन से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल

ब्लड शुगर टेस्ट करते समय कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां | Are You Doing These Mistakes While Doing Blood Sugar Test?

गलती 1: गलत समय पर टेस्ट

बहुत से लोग खाने के तुरंत बाद अपने रक्त शर्करा का परीक्षण करते हैं, जो आपको एक गलत रीडिंग दे सकता है. हालांकि, आप अपने डॉक्टर से जान सकते हैं कि आपको अपने शुगर लेवल का टेस्ट कब और कितनी बार करना चाहिए. सबसे सटीक रीडिंग आम तौर पर भोजन के दो घंटे बाद होती है.

अपने बढ़े हुए वजन और फैट को कंट्रोल करने के लिए रोज ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 वेट लॉस फूड्स

गलती 2: हाइड्रेटेड न रहना

अगर आप निर्जलित हैं, तो यह आपके रीडिंग को प्रभावित कर सकता है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं अगर आपको संदेह है कि निर्जलीकरण गलत रीडिंग का कारण बन रहा है.

drinking waterBlood Sugar Testing Mistakes: टेस्टिंग ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

गलती 3: एक ब्लड शुगर मीटर खरीदना जो आपके दैनिक जीवन में फिट नहीं होता है

आप चाहते हैं कि मीटर आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक हो. कई बार आप ऐसे मीटर ले लेते हैं जिससे शुगर लेवल टेस्ट करना आपके लिए मुश्किल हो जाता है. इसलिए आप एक छोटा उपकरण ले सकते हैं जिसे आप चलते समय भी अपनी जेब में रख सकते हैं.

दुकान से लाए अंडे कहीं खराब तो नहीं, कैसे पता लगाएं ताजे हैं या पुराने? यहां हैं 5 आसान तरीके

गलती 4: अपने मीटर पर गलत समय और दिन सेट करना

आपका मीटर आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपकरण है, लेकिन ब्लड शुगर लेवल को देखना मुश्किल हो सकता है जब आपका मीटर काम नहीं कर रहा हो. सही दिन और समय के साथ इसे स्थापित करना सुनिश्चित करें.

गलती 5: रुटीन में नहीं करते हैं टेस्ट

यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप डायबिटीज को कितनी अच्छी तरह से मैनेज कर रहे हैं, नियमित रूप से परीक्षण करना है. जिसका मतलब है कि आपको रक्त शर्करा परीक्षण को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा. खुद को याद दिलाने के लिए आप अपने फोन में अलार्म सेट कर सकते हैं.

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

गलती 6: जांच करने से पहले हाथों की सफाई न करना

अगर आप कहते हैं कि आपके हाथों में अवशिष्ट शक्कर है, जो आपने खाया या छुआ है, तो यह रीडिंग को प्रभावित कर सकता है. अपने हाथों को साफ करने के लिए रबिंग अल्कोहल या एंटीबैक्टीरियल हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से बचें. अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं और अपने मीटर का उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं.

गलती 7: गलत स्ट्रिप्स का इस्तेमाल

सबसे सटीक परिणाम पाने के लिए, आपको अपने मीटर के लिए सही लैंसेट और टेस्ट स्ट्रिप्स का उपयोग करने की जरूरत है. अगर आप उनका पुन: उपयोग करते हैं, तो लांसिंग डिवाइस, या आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला हिस्सा सुस्त और चोटिल हो सकता है. यही कारण है कि आमतौर पर हर उपयोग के बाद उन्हें बदलने की सिफारिश की जाती है.

गलती 8: अपनी उंगलियों का टेस्ट

आपकी उंगलियों का केंद्र थोड़ा अधिक संवेदनशील होता है. इसलिए वहां परीक्षण करने से चोट लग सकती है. उंगलियों के किनारे पर टेस्ट करना चाहिए. आपको टेस्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली उंगली को भी स्विच करना चाहिए, क्योंकि हर बार एक ही जगह पर टेस्ट करने से कॉलस विकसित हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Broccoli: आपको ब्रोकली का सेवन क्यों बढ़ाना चाहिए? यहां जानें 4 दिलचस्प कारण

Weight Loss Trick: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को भूखें पेट सोना सही है? यहां जानें सच्चाई

आपको कब और कितनी बार करनी चाहिए ब्लड प्रेशर की जांच? जानें बीपी चेक करने का सही समय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट