विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

Winter Drinks: ये 7 देसी ड्रिंक्स पीने से बिना परेशानी के सुकून से गुजरेंगी सर्दियां, मिलेगा हेल्थ का खजाना

Healthy Winter Drinks: यहां हम इस सर्दी में आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कुछ देसी ड्रिंक शेयर कर रहे हैं. जो आपको इस सर्दी हेल्दी रहने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Winter Drinks: ये 7 देसी ड्रिंक्स पीने से बिना परेशानी के सुकून से गुजरेंगी सर्दियां, मिलेगा हेल्थ का खजाना
Winter Drinks: छाछ एक हेल्दी ड्रिंक है जो पाचन में सहायता करता है.

How To Stay Healthy In Winter: सर्दियों के मौसम में हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. इसमें आमतौर पर ऐसे फूड्स शामिल होते हैं जो गर्म होते हैं, पौष्टिक होते हैं और ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए एनर्जी देते हैं. कुछ देसी ड्रिंक्स सर्दियों में आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए. अगर आप कुछ ऐसी ड्रिंक्स शेयर कर रहे हैं जो सर्दियों में आफको हेल्दी रखें तो यहां हम इस सर्दी में आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कुछ देसी ड्रिंक्स को शेयर कर रहे हैं.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट ऑप्शन | Diet Option To Stay Healthy In Winter

1. मसाला चाय

ट्रेडिशनल ब्लैक टी, दूध, पानी और अदरक, इलायची, लौंग और दालचीनी जैसे मसालों के मिश्रण को उबालकर बनाई जाती है. यह पाचन में सुधार, हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करके हेल्थ को बढ़ावा देता है. पानी उबालें और उसमें चायपत्ती, मसाले और कसा हुआ अदरक डालें. दूध डालने से पहले इसे कुछ मिनट तक उबलने दें. छान लें और स्वादानुसार मीठा करें.

2. हल्दी वाला दूध

आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाने वाली एक पॉपुलर ड्रिंक, हल्दी दूध को हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और पाचन में सहायता करने में मदद करता है. दूध गर्म करें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह हिलाएं और कुछ मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. चाहें तो शहद या स्वीटनर मिलाएं.

ये भी पढ़ें: इन 7 प्राकृतिक घरेलू नुस्खों को आजमाकर सर्दी, खांसी और गले की खराश से पाएं तुरंत छुटकारा, जान लें सही तरीका

3. केसर दूध

केसर दूध एक गर्म और सुगंधित है जो केसर को दूध में घोलकर बनाया जाता है. यह मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है, अच्छी नींद को बढ़ावा देता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. दूध गर्म करें और उसमें केसर के कुछ धागे डालें. इसे कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें जब तक कि दूध सुनहरा न हो जाए. चाहें तो स्वीटनर मिलाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. छाछ

ये पाचन में सहायता करता है, शरीर को ठंडा करने में मदद करता है और आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स प्रदान करता है. दही को पानी के साथ चिकना होने तक फेंटें. नमक, भुना जीरा पाउडर और कटी हुई पुदीने की पत्तियां डालें. अच्छी तरह हिलाएं और ठंडा परोसें.

5. बादाम दूध

बादाम दूध ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है और जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रदान करता है. बादाम को रात भर भिगोकर रखें, छीलें और एक कप दूध के साथ मिला लें. मिश्रण को छान लें और स्वाद के अनुसार मिठास डालें.

ये भी पढ़े: हाई बीपी वाले रोज करें ये 4 योग, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, जल्दी खुद नेचुरली हो जाएगा कंट्रोल

6. कांजी

ये काली गाजर, सरसों और पानी से बनाया जाता है. यह पाचन में सहायता करता है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. काली गाजर को छीलकर कद्दूकस कर लें, उसमें पानी, राई और नमक डालें.

7. अनार का जूस

अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. ये हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और हाइड्रेशन प्रदान करता है. अनार के दानों को थोड़े से पानी के साथ मिला लें. मिश्रण को छान लें और अगर चाहें तो मिठास मिलाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Winter Drinks: ये 7 देसी ड्रिंक्स पीने से बिना परेशानी के सुकून से गुजरेंगी सर्दियां, मिलेगा हेल्थ का खजाना
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;