विज्ञापन
Story ProgressBack

खराब कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल सकता है ये लाल फल, हार्ट को बनाता है मजबूत, खोलता है नसें

Cholesterol Control Diet: लाल फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी हैं. इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करके हम न सिर्फ अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं, बल्कि अपने हार्ट हेल्थ को भी बेहतर बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
खराब कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल सकता है ये लाल फल, हार्ट को बनाता है मजबूत, खोलता है नसें
High Cholesterol Kaise Kam Kare: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज का कारण बनता है.

Cholesterol Level Normal Kaise Kare: बैड कोलेस्ट्रॉल, जिसे लो-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (LDL) के नाम से भी जाना जाता है. अगर ये हमारे शरीर में बढ़ जाए तो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यह हार्ट डिजीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि हमारी डाइट में कुछ बदलाव करके, खासकर लाल फलों को शामिल करके हम अपने बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे लाल फलों के बारे में जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक माने जाते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फल | Fruits That Control High Cholesterol

1. सेब (Apple)

सेब में पेक्टिन नामक एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है, जो एलडीएल को कम करने में मदद करता है. सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें: दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन

2. अनार (Pomegranate)

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो LDL को ऑक्सीडेशन से बचाने में मदद करते हैं. अनार का जूस पीने से धमनियों में प्लाक बनने की प्रक्रिया धीमी होती है, जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है.

3. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी में हाई फाइबर और विटामिन सी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन्स भी पाए जाते हैं, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है.

4. चेरी (Cherry)

चेरी में एंथोसायनिन्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और सूजन को घटाने में सहायक होते हैं. चेरी का सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें: कम उम्र ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बाल काले करने के लिए इस पॉपुलर घरेलू नुस्खे को अपनाएं, लंबे समय तक रहेंगे बाल काले

5. तरबूज (Watermelon)

तरबूज में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो LDL के ऑक्सीडेशन को रोकता है. तरबूज का सेवन धमनियों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

6. रास्पबेरी (Raspberry)

रास्पबेरी में हाई घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. इनमें विटामिन सी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
खराब कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल सकता है ये लाल फल, हार्ट को बनाता है मजबूत, खोलता है नसें
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;