विज्ञापन
Story ProgressBack

दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन

Curd Combinations: दही एक हेल्दी फूड है, लेकिन इसे सही तरीके से और सही कॉम्बिनेशन के साथ ही खाना चाहिए. कुछ चीजों का दही के साथ सेवन करने से बचना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें.

दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन
Curd Combinations: कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए.

What Should We Not Eat With Curd: दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये सभी जानते हैं, खासकर पेट के लिए दही बेहद लाभकारी माना जाता है. इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं. हालांकि, कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए. यहां जानिए कौन-कौन सी चीजें दही के साथ नहीं खानी चाहिए और क्यों.

दही के साथ इन चीजों का सेवन न करें | Do Not Consume These Things With Curd

1. मछली

दही और मछली का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, मछली और दही की तासीर विपरीत होती है, जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो सकता है. यह त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एलर्जी, चकत्ते और अन्य दिक्कतों का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: धूप से जल कर काली पड़ी स्किन को कैसे ठीक करें? जादू से कम नहीं शहनाज हुसैन के बताए टैनिंग हटाने के ये नुस्खे

2. खट्टे फल

दही पहले से ही थोड़ा खट्टा होता है और इसे खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि के साथ मिलाने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है. यह पाचन समस्याएं, एसिडिटी और पेट दर्द का कारण बन सकता है.

3. उबले हुए अंडे

दही और उबले हुए अंडे का एक साथ सेवन करना भी सही नहीं माना जाता है. यह दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं, लेकिन एक साथ खाने पर यह पाचन तंत्र पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे पेट में भारीपन और गैस की समस्या हो सकती है.

4. प्याज

प्याज और दही का कॉम्बिनेशन भी परहेज करना चाहिए. यह कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे पेट में जलन, गैस और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: कम उम्र ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बाल काले करने के लिए इस पॉपुलर घरेलू नुस्खे को अपनाएं, लंबे समय तक रहेंगे बाल काले

5. रात में दही

रात में दही का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, रात में दही खाने से कफ दोष बढ़ता है, जिससे सर्दी, खांसी और बलगम की समस्या हो सकती है.

6. आम

दही और आम का कॉम्बिनेशन स्वादिष्ट तो लगता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. आम और दही का एक साथ सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स का निर्माण हो सकता है, जिससे पाचन समस्याएं और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए रामबाण से कम नहीं है खाली पेट लौंग के पानी का सेवन, जानकर कल सुबह से पीने लगेंगे

दही एक हेल्दी फूड है, लेकिन इसे सही तरीके से और सही कॉम्बिनेशन के साथ ही खाना चाहिए. कुछ चीजों का दही के साथ सेवन करने से बचना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Next Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;