विज्ञापन
Story ProgressBack

कम उम्र ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बाल काले करने के लिए इस पॉपुलर घरेलू नुस्खे को अपनाएं, लंबे समय तक रहेंगे बाल काले

Baal Kale Karne Ke Gharelu Upay: काले तिल सफेद हो रखे बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए एक बेहतरीन उपाय माने जाते हैं. काले तिल में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

कम उम्र ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बाल काले करने के लिए इस पॉपुलर घरेलू नुस्खे को अपनाएं, लंबे समय तक रहेंगे बाल काले
White Hair Natural Remedies: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है.

Natural Remedies For White Hair: कम उम्र में ही बालों का सफेद होना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है. बालों की ये समस्या अब बहुत आम हो चुकी है. छोटे-छोटे बच्चों में भी सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है. सफेद बाल होना एक सामान्य प्रक्रिया है, जो उम्र बढ़ने के साथ स्वाभाविक रूप से होती है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. ऐसे में सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करना एक चुनौती है. हालांकि मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स हैं जिनको लेकर दावा किया जाता है, कि ये सफेद बालों को जड़ से काला करते हैं, लेकिन उनपर विश्वास कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है, जो बिना साइडइफेक्ट्स के नेचुरल तरीके से ये काम बखूबी करने के लिए लोकप्रिय हैं.

यह भी पढ़ें: लिवर में खराबी आने पर शरीर में दिखते हैं ये 9 लक्षण, जानिए कैसे पहचानें आपका लिवर सही है या नहीं

बाल सफेद होने के कारण (Causes of gray hair)

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे गलत खान-पान, तनाव, प्रदूषण और हार्मोनल असंतुलन. कई लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो कभी-कभी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में प्राकृतिक उपायों की ओर रुख करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

ब्लैक सीसम सीड्स, जिसे हिंदी में काले तिल कहा जाता है, बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है. काले तिल में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

काले तिल के बीज के फायदे (Benefits of Black Sesame Seeds)

पोषक तत्वों से भरपूर: काले तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक जैसे जरूरी मिनरल होते हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और उन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट गुण: काले तिल में विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो बालों के सफेद होने का मुख्य कारण होते हैं.

बालों का रंग सुधारने की क्षमता: काले तिल में मौजूद तैलीय तत्व बालों को मॉइस्चराइज करते हैं और उनकी प्राकृतिक रंगत को ठीक करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी स्किप कर देते हैं नाश्ता? खाली पेट चक्कर आने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए? जानिए

काले तिल का उपयोग कैसे करें? (How To Use Black Sesame Seeds?)

तिल का तेल: काले तिल का तेल बालों की मालिश के लिए बहुत उपयोगी होता है. इसे हल्का गर्म करके स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें और कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

काले तिल का पेस्ट: काले तिल के बीजों को भिगोकर और पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें. यह उपाय भी हफ्ते में दो बार किया जा सकता है.

डाइट में शामिल करें: अपनी डेली डाइट में काले तिल को शामिल करें. आप इसे सलाद, दही या किसी अन्य खाने में डाल सकते हैं. रोजाना एक चम्मच काले तिल का सेवन बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पेट की दिक्कत रहती है, तो आंतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीज, पढ़ें गट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

सावधानियां:

काले तिल का उपयोग करने से पहले यह ध्यान रखें कि आपको इससे किसी प्रकार की एलर्जी नहीं है.
बहुत ज्यादा मात्रा में काले तिल का सेवन पेट से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए इसका संतुलित मात्रा में ही उपयोग करें.

काले तिल के बीजों का नियमित उपयोग से न केवल आपके बाल काले हो सकते हैं, बल्कि उनकी सेहत भी बेहतर हो सकती है. प्राकृतिक उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, इसलिए ये सुरक्षित और लाभकारी होते हैं. इसलिए अगर आप भी अपने सफेद बालों से परेशान हैं, तो काले तिल के बीजों का उपयोग करके देखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने से कमजोर तबके की पहुंच में होगा इलाज: डॉ. नरेश त्रेहन
कम उम्र ही सफेद हो गए हैं बाल, तो बाल काले करने के लिए इस पॉपुलर घरेलू नुस्खे को अपनाएं, लंबे समय तक रहेंगे बाल काले
गेहूं के आटे में मिलाएं ये चीज, डायबिटीज रोगियों को खिलाएं इस मिक्स आटे की रोटियां, फिर देखिए कमाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Next Article
गेहूं के आटे में मिलाएं ये चीज, डायबिटीज रोगियों को खिलाएं इस मिक्स आटे की रोटियां, फिर देखिए कमाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;