फैटी लिवर से निपटने में मददगार हैं ये 5 टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट ने इंटाग्राम पर शेयर किया वीडियो

Fatty Liver: न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मल्होत्रा के अनुसार, फैटी लिवर की वजह से लिवर सिरोसिस हो सकता है जो एक खतरनाक बीमारी है.

फैटी लिवर से निपटने में मददगार हैं ये 5 टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट ने इंटाग्राम पर शेयर किया वीडियो

फिजिकल अनएक्टिविटी फैटी लिवर को बढ़ा सकती है.

Tips For Fatty Liver: आज की भागदौड़ भरी दुनिया में हेल्थ अक्सर पीछे छूट जाती है. लोग वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने में विफल रहते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं. हाई ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक ये कुछ सामान्य हेल्थ कंसर्न हैं जिनसे लोग आजकल परेशान हैं, चाहे उम्र कुछ भी हो. आज हम बात करने जा रहे हैं फैटी लिवर के बारे में. तो, कौन लोग फैटी लिवर से पीड़ित हैं? पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा एक वीडियो में बताती हैं कि फैटी लिवर क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाए.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, फैटी लिवर तब होता है "जब हमारे लिवर में सामान्य से ज्यादा फैट जमा हो जाता है. ये खराब लाइफस्टाइल या शराब के सेवन के कारण होता है जिससे मोटापा होता है. फैटी लिवर की वजह से लिवर सिरोसिस हो सकता है." वह आगे कहती हैं, "फैटी लिवर को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है, खासकर शरीर के वजन का 10 प्रतिशत तक वजन कम करने और शराब से परहेज करने से."

ये भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का तेल, रातों रात गायब हो जाएंगे छोटे दाग धब्बे और झाइयां

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए टिप्स | Tips To Get Rid of Fatty Liver

- फैट और कैलोरी का सेवन कम करना: आपकी डाइट में बदलाव चमत्कार कर सकता है. लो फैट वाली डाइट को फॉलो करें आप बदलाव महसूस करेंगे. इसके अलावा, अपनी कैलोरी पर भी कंट्रोल रखें.

- फाइबर का सेवन बढ़ाना: मक्का, बीन्स, ब्रोकोली, नट्स और सेब जैसे फूड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. ये पाचन में सहायता करने में भी मदद करेगा.

- व्यायाम: वे कहती हैं, डेली वर्लकाउट एक से ज्यादा तरीकों से मदद कर सकता है. आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार से लेकर हार्ट हेल्थ तक, जिम में एक घंटे में बहुत कुछ हो सकता है.

- पर्याप्त नींद लेना: 8 घंटे की अच्छी नींद लें रिजल्ट देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे.

- शराब से परहेज: अगर आप फैटी लिवर से पीड़ित हैं, तो शराब बिल्कुल वर्जित है. इसका आपके जरूरी अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: एक दिन में गर्दन का कालापन हो जाएगा दूर, एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज

पूजा मल्होत्रा के अनुसार, "एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर फूड्स फैटी लिवर के कारण होने वाली सूजन से लड़ने में मदद करते हैं." वे फूड्स हैं - ब्रोकोली, फूलगोभी, केल, सरसों का साग, चुकंदर, खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, फैटी फिश, ग्रीन टी, कॉफी, अंडे, लहसुन, दलिया और जड़ी-बूटियां और मसाले जैसी क्रुसिफेरस सब्जियां.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)