बाल सफेद होना शुरू हो गए हैं तो आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें, वर्ना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा

Cause Of Grey Hair: बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण आपकी लाइफस्टाइल की आदतें हो सकती हैं. यहां जानिए आपकी कौन सी गलतियां बुढ़ापे को समय से पहले न्यौता दे सकती हैं.

बाल सफेद होना शुरू हो गए हैं तो आज ही छोड़ दें ये 5 आदतें, वर्ना जवानी में आ जाएगा बुढ़ापा

Cause Of Grey Hair: बालों का सफेद होना कभी-कभी आनुवंशिक भी हो सकता है.

Baal Safed Hone Ke Karan: बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम समस्या है जिसका सामना कइयों भी करना पड़ता है. ये आमतौर पर पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है या कभी-कभी आनुवंशिक भी हो सकता है, लेकिन इसमें अन्य कारक भी शामिल हैं, लेकिन सफेद बाल प्राकृतिक रूप से फिर से काले हो सकते हैं. वैसे तो सफेद बालों को काला करने के लिए लोग कलर और मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कुछ ऐसे कारक भी हैं जिनपर ध्यान देने से आपको बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं और बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के लिए क्या करें? | What to do to blacken white hair

1. स्ट्रेस

पहला कारण है तनाव. ये हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालता है. शोध का दावा है कि तनाव बढ़ने से पिग्मेंट प्रोड्यूसर स्टेम सेल्स में कमी आने के साथ-साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया भी तेज हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इन 4 विटामिन की कमी होने पर बन जाते हैं डार्क सर्कल, कुछ भी लगाकर देख लें नहीं होंगे दूर

2. धूम्रपान

तम्बाकू से निकलने वाले धुएं में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों की उम्र बढ़ने की गति भी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा तम्बाकू बालों के लिए जरूरी एंजाइम एरोमाटेज के प्रोडक्शन को भी धीमा कर देता है.

3. पोषक तत्वों की कमी

इसकी कमी से बालों का समय से पहले सफेद होना समेत कई समस्याएं हो सकती हैं. शोध में कहा गया है कि विटामिन डी, ई, बायोटिन, बी-6, कॉपर और बी-12 पोषक तत्वों की कमी से उम्र बढ़ने की गति तेज हो सकती है और बाल सफेद हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

4. खराब नींद

नींद की कमी के कारण भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति अच्छी नींद नहीं लेता है, तो इससे सूजन हो सकती है, स्टेम कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं और उम्र बढ़ने की गति तेज हो सकती है.

5. डिहाइड्रेशन

पानी हमारी ज्यादातर हेल्थ प्रोब्लम्स का समाधान कर सकता है. इसलिए जब हमारे शरीर में इसकी कमी होती है, तो इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ सकता है. ऐसा ज़्यादातर बालों में पर्याप्त नमी की कमी के कारण होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)