चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

Walking Or Running: चलना या दौड़ना दोनों में से कौन सा बेहतर है? ये एनालिसिस आपको पता लगाने में मदद करेगा पैदल चलने से आपको इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

रोज चलना आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Walking Vs Running: रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. वेट मैनेजमेंट से लेकर हेल्दी ब्रेन तक, हर दिन एक्सरसाइज करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. चलना और दौड़ना दो सामान्य एरोबिक एक्टिविटीज हैं जिनके लिए किसी इक्विपमेंट्स की जरूरत नहीं होती है. कुछ लोग लंबी सैर पसंद करते हैं जबकि अन्य जोरदार दौड़ना पसंद करते हैं, लेकिन क्या दौड़ना चलने से बेहतर है या यह इसके विपरीत है? खैर, यह एक लोकप्रिय प्रश्न है. हालांकि, उत्तर आपके फिटनेस टारगेट पर निर्भर करता है. अगर आप भी उलझन में हैं तो आइए जानें दोनों के फायदे.

चलना या दौड़ना क्या ज्यादा फायदेमंद है?

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिष्ट नमामी अग्रवाल ने दोनों के बीच के अंतरों को लिस्टेड किया है. यहां जानिए.

तेजी से चलना

  • यह एक प्रभावी व्यायाम है जो आपकी हार्ट रेट को बढ़ा सकता है.
  • ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  • यह शुरुआती लोगों के लिए बेहतरीन है.
  • यह एक लो इंटेंसिटी वाला वर्कआउट है.

ये भी पढ़ें: भयानक हैं विटामिन बी12 की कमी के ये 6 लक्षण, जानें शरीर में कितना होना चाहिए Vitamin B12

दौड़ना

  • बर्न मेट्रिक काफी अच्छा है.
  • यह आपके पैर की मसल्स को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
  • जोर-जोर से दौड़ने पर आपको चोट लगने की संभावना ज्यादा होती है.
  • यह एक हाइ इंटेंसिटी वाला वर्कआउट है.

दोनों में से कौन सा चुनें?

चलना और दौड़ना दोनों ही बेहतरीन हार्ट एक्सरसाइज हैं. नमामी ने लिखा, "कोई एक दूसरे से "बेहतर" नहीं है. आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प पूरी तरह से आपके फिटनेस और हेल्थ टारगेट पर डिपेंड करता है."

दौड़ना को कब प्रायोरिटी में रखें?

अगर आप तेजी से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं: दौड़ने से आपको कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. ज्यादा कैलोरी बर्न करने का अमलब है बेहतर वजन घटाना. इसलिए अगर वजन घटाना आपकी प्राथमिकता है, तो दौड़ना चुनें.

ये भी पढ़ें: ढीली हो गई है चेहरे की स्किन तो हर रोज 5 मिनट कर लें ये काम, झुर्रियां हो जाएंगी गायब लटकनी स्किन हो जाएगी टाइट

अगर आप अपनी हेल्थ को बढ़ावा देना चाहते हैं और वजन कम करना एकमात्र टारगेट नहीं है: पैदल चलना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. ये आपके मानसिक स्वास्थ्य, हार्ट हेल्थ और इम्यून फंक्शन में सुधार कर सकता है. पैदल चलने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है लेकिन तुरंत नहीं.

दौड़ना और चलना दोनों ही आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकते हैं. अपने हेल्थ टारगेट की एक लिस्ट बनाएं और बुद्धिमानी से चुनें.

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)