ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन के की कमी, आप भी कर लीजिए नोटिस

Vitamin K Deficiency: हम सभी को एक पर्याप्त मात्रा में विटामिन के की जरूरत होती है. शरीर में इसकी कमी होने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में है विटामिन के की कमी, आप भी कर लीजिए नोटिस

Vitamin K: इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

Vitamin K: विटामिन के की कमी तब होती है जब आप इस विटामिन से भरपूर चीजों को कम मात्रा में डाइट में शामिल कर रहे हों. यह विटामिन बोन हेल्थ, हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है. हम सभी को एक पर्याप्त मात्रा में विटामिन के की जरूरत होती है. शरीर में इसकी कमी होने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं. यहां विटामिन के की कमी होने पर दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको नोट कर लेना चाहिए.

विटामिन के की कमी के संकेत | Signs of Vitamin K Deficiency

1. आसानी से चोट लगना

अगर आपके शरीर में विटामिन के की कमी है, तो आपके शरीर या त्वचा पर आसानी से चोट के निशान पड़ सकते हैं. कभी-कभी एक छोटी सी गांठ बड़ी चोट के रूप में प्रकट हो सकती है जो जल्दी ठीक नहीं होती है.

स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप

2. ब्लीडिंग

विटामिन के के लो लेवल के कारण आपका शरीर घावों, इंजेक्शनों और शरीर के अंगों खासकर मसूड़ों या नाक से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग से पीड़ित हो सकता है.

3. हैवी और पेनफुल पीरियड्स

हैवी और पेनफुल पीरियड्स शरीर में विटामिन के की कमी का एक वार्निंग साइन हो सकता है. अगर आप एक महिला हैं और आप विटामिन के की कमी से पीड़ित हैं, तो आपको दर्दनाक और हैवी पीरियड्स का अनुभव हो सकता है. महिलाओं में होने वाली इस स्थिति को मेनोरेजिया कहा जाता है.

4. हड्डियों को नुकसान

विटामिन के बोन हेल्थ को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. अगर आप विटामिन के की कमी से पीड़ित हैं, तो आपको फ्रैक्चर और जोड़ों या हड्डियों में दर्द का अनुभव होने की ज्यादा संभावना है.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

5. हार्ट हेल्थ को प्रभावित करता है

विटामिन के का सेवन हार्ट फंक्शन को बढ़ावा देता है. इस विटामिन की कमी से आर्टरीज में कैल्सीफिकेशन हो जाता है क्योंकि यह प्लाक को रोकने के लिए कैल्शियम को आर्टरीज से दूर भेज देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)