विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 25, 2023

ये 5 संकेत और बदलाव बताते हैं आप डिप्रेशन में जा रहे है, इन Depression Signs को बिल्कुल न करें इग्नोर

Symptoms of Depression: कुछ लोगों को गंभीर बीमारी के दौरान डिप्रेशन होता है. दूसरों को जीवन में बदलाव के साथ डिप्रेशन हो सकता है. यहां कुछ संकेत और बदलाव हैं जिन्हें आप डिप्रेशन के दौरान देख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ये 5 संकेत और बदलाव बताते हैं आप डिप्रेशन में जा रहे है, इन Depression Signs को बिल्कुल न करें इग्नोर
Depression Signs: डिप्रेशन एक बीमारी है. यह कई कारणों से हो सकता है.

Signs of Depression: मानसिक स्वास्थ्य कितना मायने रखता है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या हम इसे जीवन में लागू करते हैं? क्या हम अपने मानसिक स्वास्थ्य की उतनी ही परवाह करते हैं, जितनी अपने शारीरिक स्वास्थ्य की परवाह करते हैं? कभी-कभी, हम अपने नकारात्मक विचारों को अनदेखा कर देते हैं. दर्दनाक अतीत, अपमानजनक रिश्ते, सोशल आइसोलेशन, विश्वासघात, लोग आमतौर पर कहते हैं कि ऐसी समस्याएं हम में से कई लोगों के साथ होती हैं. यही जीवन है! लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ लोग इसे आसानी से भूल सकते हैं, लेकिन कुछ के लिए यह असल जिंदगी के डिप्रेशन में बदल सकता है.

डिप्रेशन एक बीमारी है. यह कई कारणों से हो सकता है. कुछ लोगों को गंभीर बीमारी के दौरान डिप्रेशन होता है. दूसरों को जीवन में बदलाव के साथ डिप्रेशन हो सकता है. इस मानसिक बीमारी के कुछ संकेत हैं जो हम सभी को पता होने चाहिए. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

डिप्रेशन होने पर महसूस होने वाले लक्षण | Symptoms Of Depression

1. लो मूड

कभी-कभी उदास महसूस करना या डिप्रेशन से अलग हो सकता है लेकिन फिर भी यह एक ऐसी भावना है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है. डिप्रेशन किसी के मूड को लगातार खराब कर सकता है और किसी को ज्यादातर समय के लिए इस हद तक दुखी कर सकता है कि यह लाइफस्टाइल प्रभावित कर सकता है. कभी-कभी उदास मिजाज बिना किसी कारण के हो सकता है और किसी को आश्चर्य हो सकता है कि मैं ऐसा क्यों महसूस कर रहा हूं.

महिलाएं अपनी Core Muscles को मजबूत करने के लिए ऐसे करें ये 4 एक्सरसाइज, फिटनेस देख रह जाएंगे सारे दंग

2. एनर्जी की कमी या थकान महसूस होना

डिप्रेशन पॉजिटिव एनर्जी में कमी का कारण बन सकता है और व्यक्ति को सुस्त महसूस करा सकता है और डेली कामों में रुचि को खत्म कर सकता है. गंभीर अवसाद इस हद तक कम दिलचस्पी पैदा कर सकता है कि बिस्तर से उठने जैसी बुनियादी चीजें भी एक समस्या बन सकती हैं.

l6pf98b8

Photo Credit: iStock

3. रुचि की कमी

सामाजिक संपर्क, खरीदारी, टीवी देखने या यहां तक कि संगीत सुनने जैसी चीजों में आनंद की कमी लक्षणों में से एक हो सकती है. इन एक्टिविटी से बचना आम हो जाता है और व्यक्ति सामाजिक रूप से पीछे हट सकता है.

4. नींद की समस्या

अवसाद या तो अनिद्रा या कभी-कभी हाइपर्सोमनिया (बहुत नींद) का कारण बन सकता है. कुछ लोग अपनी नींद के चक्र में बदलाव से गुजरते हैं और जल्दी सो नहीं पाते हैं इसलिए वे अगली सुबह देर से उठते हैं और चक्र जारी रहता है. नींद से वंचित होने की अपनी समस्याएं होती हैं क्योंकि यह एकाग्रता और निर्णय को प्रभावित कर सकता है.

टमाटर, बिस्कुट और चॉकलेट ही नहीं Uric Acid बढ़ने पर छोड़नी पड़ती हैं ये चीजें, जानें क्या खाने से काबू में रहेगा लेवल

5. वजन की समस्या

डिप्रेशन के कारण वजन बढ़ सकता है या कभी-कभी वजन कम भी हो सकता है. वजन में बदलाव के कई अलग-अलग कारण होते हैं और उन्हें भी खारिज किया जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पीएम मोदी, अक्षय कुमार और विराट कोहली हैं मुरीद, जानें क्या है सात्विक भोजन और सेहत को मिलते हैं कितने फायदे
ये 5 संकेत और बदलाव बताते हैं आप डिप्रेशन में जा रहे है, इन Depression Signs को बिल्कुल न करें इग्नोर
गर्मी ज्यादा पड़ने से बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द, स्टडी में खुलासा
Next Article
गर्मी ज्यादा पड़ने से बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द, स्टडी में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;