महिलाएं अपनी Core Muscles को मजबूत करने के लिए ऐसे करें ये 4 एक्सरसाइज, फिटनेस देख रह जाएंगे सारे दंग

Core Strengthening Exercises: यहां महिलाओं के लिए कुछ एक्सरसाइज बताई गई हैं जो आपकी कोर को टारगेट कर फैट को कम करने में मदद करेंगी और कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाएंगी.

महिलाएं अपनी Core Muscles को मजबूत करने के लिए ऐसे करें ये 4 एक्सरसाइज, फिटनेस देख रह जाएंगे सारे दंग

Core Muscles: वर्कआउट रूटीन में कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए.

Core Muscles: हम अक्सर पुरुषों की फिटनेस की बात करते हैं, लेकिन जब महिलाओं के लिए एक्सरसाइज की बात आती है तो साइड हो जाते हैं. अपनी कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए महिलाओं को भी विचार करना चाहिए. जब आप एक्सरसाइज करें तो अपने वर्कआउट रूटीन में कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए. कई महिलाएं चाहती हैं कि वे अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और फ्लैट टमी बनाए रखें, लेकिन इसके लिए एक्सरसाइज के अलावा और कोई गुरुमंत्र नहीं है. यहां महिलाओं के लिए कुछ एक्सरसाइज बताई गई हैं जो आपकी कोर को टारगेट कर फैट को कम करने में मदद करेंगी और कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाएंगी.

पतली कमर और स्ट्रॉन्ग कोर के लिए वर्कआउट:

1. बैंडेड ग्लूट ब्रिज

कैसे करें: अपने घुटनों के बल झुककर अपनी पीठ के बल लेटें. अपने पैरों को अपने बट से 12 से 16 इंच फर्श पर रखें. अपनी जांघों के चारों ओर एक रेसिस्टेंस बैंड लपेटें. अपने कोर को ब्रेस करें, फिर अपनी एड़ी में दबाएं और अपने हिप्स को छत की ओर उठाने के लिए अपने ग्लूट्स को स्क्वीज करें. शुरू करने के लिए नीचे करने से पहले दो सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. 30 सेकंड में जितना हो सके उतना करें, फिर अगले मूव को करें.

टमाटर, बिस्कुट और चॉकलेट ही नहीं Uric Acid बढ़ने पर छोड़नी पड़ती हैं ये चीजें, जानें क्या खाने से काबू में रहेगा लेवल

2. बियर प्लैंक

कैसे करें: टेबलटॉप स्थिति में शुरू करें. आपकी कलाई आपके कंधों के नीचे और आपकी गर्दन आपकी रीढ़ के साथ अलाइन हो और अपने घुटनों को फर्श से ऊपर उठाने के लिए अपने हिप्स को थोड़ा ऊपर उठाएं. अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने कंधे को छूने के लिए ऊपर उठाएं. फिर दूसरी तरफ दोहराएं. 30 सेकंड में जितना हो सके उतने सेट करें.

kb298tpg

Photo Credit: iStock

3. डेड बग

कैसे करें: अपने हाथों और पैरों को हवा में रखते हुए फर्श पर लेट जाएं. घुटने 90 डिग्री झुकें हुए हों. पीठ के निचले हिस्से और फर्श के बीच संपर्क बनाए रखते हुए. अपने कोर को कस लें. फिर धीरे-धीरे और एक साथ अपने दाहिने पैर को नीचे करें जब तक कि आपकी एड़ी लगभग फर्श को न छू ले और आपकी बाईं भुजा तब तक जब तक कि आपका हाथ लगभग फर्श के ऊपरी हिस्से को न छू ले. रोकें, फिर शुरू करने के लिए वापस लौटें और विपरीत दिशा में दोहराएं. 30 सेकंड में जितना हो सके उतने सेट पूरे करें.

रात को चेहरे पर इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, सुबह चमकदार, शायनी स्किन का सब पूछेंगे राज

4. बर्ड डॉग

कैसे करें: अपने हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखते हुए चारों तरफ खड़े हो जाएं. अपने धड़ को स्थिर रखें. अपने दाहिने हाथ को अपने सामने और अपने बाएं पैर को सीधे अपने पीछे फैलाएं अपना पैर और हाथ नीचे करें. फिर विपरीत दिशा में दोहराएं. 30 सेकंड में जितना हो सके उतने सेट पूरे करें. फिर तुरंत अगली चाल पर जाएं.

Benefits Of Pilates Exercises : पिलेट्स करने के 8 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.