हेल्दी और क्वालिटी वाली नींद लेने के लिए बनाएं ये 5 आदतें, डॉक्टर भी करते हैं इनकी सिफारिश

Sleep Quality Improvement: यहां नींद की 5 आदतें दी गई हैं जिनको फॉलो कर हर कोई हेल्दी और क्वालिटी वाली नींद ले सकता है.

हेल्दी और क्वालिटी वाली नींद लेने के लिए बनाएं ये 5 आदतें, डॉक्टर भी करते हैं इनकी सिफारिश

Habits To Get Healthy Sleep: नींद की कमी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है.

Healthy Sleep Routine: हेल्दी रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. डॉक्टर भी अच्छी क्वालिटी वाली नींद लेने की सलाह देते हैं. वयस्कों को 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जबकि 5 से 12 साल के बच्चों को 9 से 10 घंटे की नींद की जरूरत होती है. नींद की कमी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है, जिससे हार्ट डिजीज, किडनी रोग, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, स्ट्रोक, मोटापा और अवसाद हो सकता है. यहां कुछ हेल्दी स्लीप हैबिट्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

अच्छी नींद लेने के लिए करें ये काम | Do this work To Get Good Sleep

1. स्क्रीन टाइम को न कहें

अगर आप सोने से पहले स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह आदत छोड़ देनी चाहिए. स्क्रीन बैकलाइट शरीर के मेलाटोनिन रिलीज को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है. ये नींद लाने वाला हार्मोन है जो आपके ब्रेन में बनता है और यह आपको सोने में मदद करता है. इसके अलावा नींद लाने में मदद के लिए पढ़ने या संगीत सुनने जैसी एक्टिविटीज करने का प्रयास करें.

स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप

2. नींद का शेड्यूल बनाएं

चाहे वर्किंग डे और वीकेंड ही क्यों न हो सोने का रूटीन बनाए रखें. यह आपकी स्लीप साइकिल को बनाता है और क्वालिटी स्लीप की आदत को बढ़ावा देता है.

iso2htng

3. तनाव से बचें

तनाव आपकी स्लीप क्वालिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. योग और ध्यान का अभ्यास करके तनाव से बचें. ये तकनीकें तनाव को दूर करने और स्लीप क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकती हैं.

4. बेडरूम को स्लीप फ्रेंडली बनाएं

इसके लिए नींद की आदतें, पसंदीदा स्लीप पॉजिशन, टेंपरेचर और आराम की जरूरतों जैसे सभी कारकों को जानें इससे आपको क्वालिटी स्लीप बनाने में मदद मिलेगी.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

5. हेल्दी चीजें खाएं

खाना कहीं न कहीं आपकी नींद पर असर डालता है. हेल्दी खान-पान की आदतें बनाए रखें. भूखे पेट या बहुत ज्यादा पेट भरकर सोने से बचें. सोने से पहले कैफीन को ना कहें और ऐसे फूड्स खाने की कोशिश करें जो अच्छी नींद में सहायक हों.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)