सुबह खाली पेट Breakfast में इन 5 Fruits को खाने से बदल जाती है काया, Radiant Skin के साथ मिलेंगे ये लाभ

Best Fruit For Empty Stomach: फलों को खाली पेट खाना त्वचा (Skin), बालों, पाचन, हार्ट, हड्डियों (Bones) और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फ्रूट्स के बारे में बताया गया है जिन्हें सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद है.

सुबह खाली पेट Breakfast में इन 5 Fruits को खाने से बदल जाती है काया, Radiant Skin के साथ मिलेंगे ये लाभ

Fruits For Empty Stomach: इन 5 फलों को सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद है.

खास बातें

  • ताजे फल और सब्जियों से भरपूर डाइट एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाता है
  • फल कई विटामिन, खनिज, पानी और फाइबर से भरे होते हैं.
  • और ब्रेकफास्ट के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकते हैं.

5 Best Fruits For Breakfast Empty Stomach: यह कोई रहस्य नहीं है कि ताजे फल और सब्जियों से भरपूर डाइट एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाता है. फल कई विटामिन, खनिज, पानी और फाइबर से भरे होते हैं और ब्रेकफास्ट (Breakfast) के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकते हैं. खाली पेट अपने शरीर को सही फलों से भरकर आप अपने शरीर को एक प्रोडक्टिव और हेल्दी दिन के लिए तैयार कर सकते हैं. फलों को खाली पेट खाने (Empty Stomach Fruits) के लिए कुछ बेहतरीन फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन से फलों को खाली पेट खाना त्वचा, बालों, पाचन, हार्ट, हड्डियों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फ्रूट्स के बारे में बताया गया है जिन्हें सुबह खाली पेट खाना फायदेमंद है. 

खाली पेट खाए जाने वाले टॉप बेस्ट फ्रूट | Top Best Fruits To Eat On An Empty Stomach

आप शायद नाश्ते में ताजे संतरे का रस, कॉफी, दही, या दलिया की कल्पना करते हैं. हालांकि ये पूरी तरह से हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं, लेकिन कुछ फल भी दिन की शुरुआत के लिए खाली पेट खाने के लिए अच्छे होते हैं. यहां कुछ हेल्दी फ्रूट्स दिए गए हैं जिन्हें आप सुबह सबसे पहले मील में शामिल कर सकते हैं:

1) तरबूज (Watermelon)

तरबूज में तरल पदार्थ अधिक मात्रा में होता है, यानि यह पानी से भरा होता है. यह फल हल्का, ताज़ा, हाइड्रेटिंग और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो आपको सुबह की अच्छी शुरुआत करने के लिए बेहतरीन है.

मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका

2) पपीता (Papaya)

खाली पेट पपीता खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. पपीते में फाइबर अधिक होता है, कैलोरी कम होती है, और वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है. यह फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है.

2mmkmg48

3) कीवी (Kiwi)

सुबह सबसे पहले कीवी खाने से आपका पाचन तंत्र इस फल में मौजूद विटामिन और खनिजों को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है. कीवी में बहुत अधिक फाइबर और खनिज होते हैं जो आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं.

4) ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबेरी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो मेटाबॉलिज्म में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दिखाए गए हैं, जिससे उन्हें हेल्दी ब्रेकफास्ट के हिस्से के लिए एक बेहतरीन विकल्प बना दिया गया है.

How To Measure Your Bra Size: ब्रा के सही साइज को लेकर हैं कंफ्यूज तो ऐसे करें ब्रा साइज कैलकुलेट

सुंदर रंगों और अद्भुत स्वाद के अलावा, अपने नाश्ते में फलों को शामिल करना आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है और आपको एनर्जी से भरे दिन के लिए तैयार कर सकता है. ताजे फलों को ओटमील, स्मूदीज, दही में शामिल करके लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें.

फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Eat Fruit?

आमतौर पर, फलों का सेवन लगभग किसी भी समय किया जा सकता है. तो, फल खाने का कोई वास्तविक समय नहीं है. फल पौष्टिक होते हैं, और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले पोषण का लाभ प्राप्त करने के लिए दिन के किसी भी समय अनिवार्य रूप से इनका सेवन किया जा सकता है. कुछ फलों को लोगों को ऊर्जा देने के लिए जाना जाता है, इसलिए सुबह जल्दी इनका सेवन करना अपने आप को सक्रिय और ऊर्जावान बनाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है.

क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक

आप कसरत से पहले फल खाने पर भी विचार कर सकते हैं, क्योंकि कुछ फल आपको नेचुरल शुगर का सेवन करने के साथ ही वह बढ़ावा दे सकते हैं. आप अपने वर्कआउट के दौरान अपने फैट को बर्न कर सकते हैं, ताकि आप फल खाने से आने वाले सभी सकारात्मक पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित कर सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.