विज्ञापन
Story ProgressBack

गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी

Food For Gut Health: पांच ऐसे फूड्स के बारे में भी जानते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर लेने से गट हमेशा हेल्दी रहेगा और वेट लॉस करने में भी हेल्प मिलेगी.

Read Time: 4 mins
गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी
हेल्दी गट के लिए रोज खाएं ये फूड्स

Food For Gut Health: आजकल भागदौड़ भरी लाइफ में कुछ लोगों को हर दूसरे दिन गैस, ब्लोटिंग, डायरिया और कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम रहती है. उनकी खराब गट हेल्थ ही इसकी सबसे बड़ी वजह है. पेट से जुड़ी इन प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए बहुत ही पावरफुल और आसान उपाय है कि समय रहते अपने खानपान में सही बदलाव कर लिया जाए. आइए, पांच ऐसे फूड्स के बारे में भी जानते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर लेने से गट हमेशा हेल्दी रहेगा और वेट लॉस करने में भी हेल्प मिलेगी.


गट हेल्थ है क्या और बॉडी में इसका रोल क्या है?


सबसे पहले समझते हैं कि गट हेल्थ है क्या और बॉडी में इसका रोल क्या है? मुंह से शुरू होकर पेट में छोटी और बड़ी आंत के अलावा रेक्टम- अनस ये पूरा डाइजेस्टिव सिस्टम ही गट कहलाता है. खाना खाने से लेकर न्यूट्रिएंट्स का बॉडी में अब्जॉर्ब होने में गट का ही रोल है. इसमें जो माइक्रो ऑर्गेनाइज होते हैं उन्हें गट माइक्रोबायोम कहते हैं. सभी माइक्रो ऑर्गेनाइज मिल के हमारी ओवरऑल हेल्थ, हमारा वेट, हमारी स्किन और इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं. यानी ये सभी हमारी गट हेल्थ पर ही डिपेंड करते हैं.

भारत में 56% परिवारों में इनडाइजेशन की प्रॉब्लम

एक सर्वे के मुताबिक, भारत में 56 फीसदी परिवारों में इनडाइजेशन की प्रॉब्लम रहती है. इस खराब गट हेल्थ के पीछे प्रोसेस्ड फूड, शुगर, फैट्स और ज्यादा एंटीबायोटिक लेना भी बड़ी वजहों में शामिल है. इसके अलावा स्ट्रेस, स्लीप डिस्टर्बेंस वगैरह भी इसके मुख्य कारण हैं. गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए इन सब से बचना और इन पांच फूड्स को अपनाना बेहद जरूरी है.

गट हेल्थ के लिए इन पांच फूड्स को अपनाना जरूरी (Five Foods For Gut Health)

1. फर्मेंटेड फूड्स - हमारी गट में दो तरह की बैक्टीरिया होते हैं. गुड और बैड बैक्टीरिया में से हमें गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करने वाली डाइट लेनी चाहिए. इसमें फर्मेंटेड फूड्स बहुत मददगार साबित होते हैं. जैसे दही, इडली, डोसा, खमीरी रोटी वगैरह में लाइव प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं.

2. प्रीबायोटिक फूड - प्रीबायोटिक फूड ऐसा फाइबर है जो गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है. ये अनियन, गार्लिक, एप्पल, बनाना, ओट्स, जैगरी यानी कि गुड में भी पाया जाता हैं. इन्हें डाइट में लेने से हमारी डाइजेशन और हमारी इम्यूनिटी भी इंप्रूव होती है.

3. हाई फाइबर फूड्स - अनाज, फल, सब्जियां, नट्स और सीड्स हमारे मूवमेंट को रेगुलेट करते हैं और गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करते हैं. जिन लोगों को कॉन्स्टिपेशन की दिक्कत है उनके लिए ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है.

4. ओमेगा थ्री रिच फूड्स - ओमेगा थ्री रिच फूड्स बॉडी से बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत हेल्प करते हैं. इसी के साथ-साथ हार्ट के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. ओमेगा-3 रिच फूड्स बहुत से ब्रेन रिलेटेड फंक्शंस जैसे कि आपकी मेमोरी और मूड को भी इंप्रूव करने में हेल्प करते हैं. यह आंखें और हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत ही कारगर साबित होते हैं.

5. पॉलीफेनॉल रिच फूड्स - पोलिफीन ओलिव एक ऐसा कंपाउंड है जो कुछ फूड्स जैसे बेरीज, डार्क चॉकलेट और ग्रीन टी वगैरह में मौजूद होता है. ये भी बॉडी में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में सपोर्ट करता है और बैड बैक्टीरिया को कम करता है. इस फूड्स के एंटी एजिंग इफैक्ट्स भी होते हैं.

बच्चों के लिए 10 मज़ेदार और सरल योग आसन | Easy Yoga Poses for Kids | 10 Basic yoga poses

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जरूरत से ज्यादा करते हैं चिंता, तो सतर्क हो जाएं, एंग्जायटी से पार्किंसंस बीमारी होने का जोखिम दोगुना, स्टडी में खुलासा
गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी
क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय
Next Article
क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;