Yoga For Weight Loss: पुरुषों के लिए वजन घटाने के लिए 5 इफेक्टिव योगा मूव्स, जानें करने का सही और आसान तरीका

Weight Loss Exercise For Men: तनाव को मैनेज करने में योग आपकी मदद कर सकता है. स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ योग के शारीरिक लाभों को मिलाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकता हैं.

Yoga For Weight Loss: पुरुषों के लिए वजन घटाने के लिए 5 इफेक्टिव योगा मूव्स, जानें करने का सही और आसान तरीका

Weight Loss करने के लिए Yoga एक कारगर उपाय हो सकता है.

खास बातें

  • तनाव को मैनेज करने में योग आपकी मदद कर सकता है.
  • तनाव भी वजन बढ़ा सकता है जिसे योगा की मदद से दूर किया जा सकता है.
  • फिट साइज में आने के लिए योग एक शानदार तकनीक है.

Yoga For Weight Loss For Men: वजन घटाने और फिट साइज में आने के लिए योग एक शानदार तकनीक है. भले ही इसका प्राइमरी टारगेट मन को शांत करना है. कई लोग सोचते हैं कि योग वजन घटाने में मदद नहीं कर सकता है. हालांकि, योग जब एक हेल्दी डाइट के साथ हमें मानसिक और शारीरिक रूप से बढ़ावा देने के साथ-साथ कुछ एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में सहायता करता है. वजन बढ़ने के पीछे मूल कारक आमतौर पर तनाव होता है, जो बेचैनी, चिंता और ध्यान की कमी की वजह से हो सकता है. तनाव को मैनेज करने में योग आपकी मदद कर सकता है. स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ योग के शारीरिक लाभों को मिलाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकता हैं.

कैलोरी बर्न करने में मददगार योग आसन | Yoga Asanas Helpful In Burning Calories

1) कुंभकासन (प्लैंक पोज)

प्लैंक पोज सभी पोज में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला और प्रसिद्ध योग है जो वजन घटाने और आपकी मांसपेशियों को टोन करने के लिए जाना जाता है.

इन वजहों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, ब्रेन, हड्डियां कुछ नहीं करती हैं फिर काम

प्लैंक पोज करने का तरीका:

ताड़ासन (मोंटेन पोज) से शुरू करें सांस छोड़ते हुए आप अपने पैरों को इस तरह से रखें जैसे आप एक कुर्सी पर बैठे हों, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हिप्स को वापस लाएं. अपने निचले पेट को अंदर और ऊपर खींचकर अपनी पीठ के निचले हिस्से को सहारा दें. अपने हिप्स को अपने घुटनों के बजाय वापस ले जाएं. एक सांस लेते हुए अपनी बाहों को अपने कानों तक उठाएं. आप पांच से दस सांस के लिए नीचे बैठें और ऊपर पहुंचते रहें. सांस छोड़ें, अपने पैरों को सीधा करें.

plank pose yoga asanas

Photo Credit: iStock

2) साइड प्लैंक

वजन घटाने और ताकत बढ़ाने के लिए एक और बेहतरीन पोज साइड प्लैंक है, क्योंकि यह कई प्रकार की मांसपेशियों पर काम करती है. पोज को ठीक से करने के लिए अपने पेट के अलावा अपनी आर्म्स, कंधों को सही स्थिति में रखें.

सुबह ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए? कॉफी और चाय छोड़ दें कोल्ड शावर से लें ये चमत्कारिक फायदे

साइड प्लैंक करने का तरीका:

अपने दाहिने हाथ और दाहिने पैर को प्लैंक की स्थिति से मोड़ें. अपने पैरों को एक साथ रखें और अपने पैरों को फैलाएं. अपने कूल्हों को ऊपर उठाते हुए अपनी बाएं हाथ को छत तक उठाएं. अपने कंधों को ऊपर उठाएं और अपने सिर को संतुलन के रूप में उठाएं. धारण करने के बाद एक मिनट के लिए स्थिति विपरीत दिशा में स्विच करें. प्रत्येक तरफ तीन राउंड पूरे करें.

kb298tpg

3) बो पोज

हालांकि यह आसान लग सकता है. आपके एब्स को यह पोज काफी चुनौतीपूर्ण लग सकती है, जो वास्तव में उन्हें मजबूत बनाने और वजन घटाने में मदद करेगा.

हाथ-पैरों में दर्द और जकड़न रहती है, तो नसों में जमा हो गया है कॉलेस्ट्रॉल, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

बो पोज करने का तरीका:

फेस-डाउन पोजीशन में जमीन पर लेट जाएं. घुटनों को मोड़ते हुए अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें. गहरी सांस लेते हुए अपने हाथों, पैरों, जांघों, छाती और कंधों को ऊपर उठाएं. इस पोजीशन में 30 तक रुकें. एक सांस बाहर निकालते हुए छोड़ें.

vclu3tso

Photo Credit: iStock

4) बोट पोज

नाव की मुद्रा एक और योगा मूव है जो वजन घटाने और आपके कोर को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है.

बोट पोज करने का सही तरीका:

जमीन पर लेटते हुए छत की तरफ देखें. अपने कंधों को नीचे करते हुए अपने हाथों को पकड़ें. सीधे पैर की मुद्रा बनाए रखें. अपने पेट को अंदर और हमेशा सतह से ऊपर रखते हुए धीरे-धीरे अपने हाथों और पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं. एक बार जब आपका शरीर 'वी' के आकार का हो जाए, तो 45 डिग्री के कोण पर झुकें. इसे 60 सेकंड तक रोककर गहरी सांस लेने का अभ्यास करें.

d34no7ug

Photo Credit: iStock

5) कैमल पोज योग

इस रुख के लिए थोड़ा और प्रयास करने की जरूरत है. इसलिए अगर आपकी पीठ हेल्दी नहीं है तो इसे करने में सावधानी बरतें. कैमल पोज वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

कैमल पोज करने का सही तरीका:

अपनी जांघों को जमीन के समानांतर हिप्स की चौड़ाई अनुसार रखें. अपनी उंगलियों को नीचे की ओर रखते हुए, अपने हाथों को अपने बट्स के ऊपर रखें और अपनी पीठ को थोड़ा अंदर की ओर झुकाएं. अपनी एड़ी को दोनों से पकड़ते हुए थोड़ा पीछे झुकें, अपनी रीढ़ को सीधा करते हुए अपनी गर्दन पर जोर न डालें. इस स्थिति में जितनी देर हो सके रुकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.