Weight Loss Tips: ये 5 खुशबूदार मसाले तेजी से पिघलाते हैं पेट का मोटापा, लटकती तोंद की होगी छुट्टी और मिलेगी स्लिम बॉडी

How Can I Lose My Belly Fat: खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा ये मसाले आपके उभरे हुए पेट को भी घटा सकते हैं. अपने एक्स्ट्रा किलो और पेट की चर्बी को जल्दी से कम करने के लिए इन 5 मसालों को डाइट में शामिल करें.

Weight Loss Tips: ये 5 खुशबूदार मसाले तेजी से पिघलाते हैं पेट का मोटापा, लटकती तोंद की होगी छुट्टी और मिलेगी स्लिम बॉडी

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी को जल्दी से कम करने के लिए इन 5 मसालों को डाइट में शामिल करें.

खास बातें

  • पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए इन 5 मसालों को डाइट में शामिल करें.
  • तेजी से वजन कम करने के तरीके या आसानी से फैट घटाने के उपाय यहां हैं.
  • ये तरीके पेट की चर्बी के साथ फैट घटाने में मदद कर सकते हैं.

Best Indian Spices For Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के तरीके या आसानी से फैट घटाने के उपाय जैसे सवाल हर किसी के जहन में घूमते हैं जो मोटापे से परेशान हैं या जो स्लिम फिट बॉडी पाना चाहते हैं. बहुत से लोग जल्दी वजन कम करने के लिए क्रैश डाइटिंग और फैड डाइट का सहारा लेते हैं; हालांकि, यह एक हेल्दी ऑप्शन नहीं है. इसके बजाय वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी फूड ऑप्शन्स को शामिल करना सबसे अच्छा है, जो पेट की चर्बी के साथ फैट घटाने में मदद कर सकते हैं. हर किसी के किचन में कुछ ऐसे मसाले होते हैं जो चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकते हैं. खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा ये मसाले आपके उभरे हुए पेट को भी घटा सकते हैं. अपने एक्स्ट्रा किलो को जल्दी से कम करने के लिए इन 5 मसालों को डाइट में शामिल करें.

वेट लॉस में मदद करने वाले 5 मसाले | 5 Spices That Help With Weight Loss

1) दालचीनी

भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली दालचीनी तेजी से वजन कम करने में सबसे ज्यादा मदद करती है. ये एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इसके अलावा, पानी से भरा एक चम्मच पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे फैट तेजी से कम होता है. जब कोई व्यक्ति इंसुलिन रेजिस्टेंट हो जाता है, तो व्यक्ति द्वारा खाया जाने वाला कार्ब्स शुगर में बदल जाता है. दालचीनी इस चक्र को तोड़ने में मदद करती है.

गलत Sleeping Position के कारण होने वाली 5 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें किस पॉजिशन में पड़ता है ज्यादा असर

2) सौंफ

एक और भारतीय मसाला जो वजन कम करने में मदद करता है वह है सौंफ. आप इसे अपनी चाय में भी मिला सकते हैं. ए, सी और डी जैसे विटामिन से भरपूर होने के अलावा सौंफ की चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. एक बेहतर पाचन स्वचालित रूप से हेल्दी तरीके से वजन घटाने में मदद कर सकता है.

3) मेथी

मेथी अपने प्राकृतिक फाइबर सामग्री के कारण भोजन की लालसा को भी दबाने में मदद कर सकती है. यह फाइबर से भरपूर होता है, यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको अधिक खाने से रोकता है. मेथी आपके डायटरी फाइबर और कैलोरी की मात्रा को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. मेथी फाइबर को तृप्ति को बढ़ावा देकर वजन घटाने में सहायता के लिए दिखाया गया है.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

4) इलायची

इलायची खाने से मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद मिलती है. इलायची में मेलाटोनिन जैसे आवश्यक घटक होते हैं जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. जैसे-जैसे मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है, शरीर तेजी से फैट को कम करना शुरू कर देता है और अधिक ऊर्जा छोड़ता है.

5) काली मिर्च

काली मिर्च भी आपके शरीर के लिए चमत्कारी काम करती है. यह अद्भुत मसाला आपके मेटाबॉलिज्म के लिए एक बूस्टर है. अगर आप उन अतिरिक्त किलो को कम नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको बस अपनी ग्रीन टी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाना है और इसे दिन में दो से तीन बार पीना है. आप सुबह 3 से 4 काली मिर्च भी चबा सकते हैं और एक गिलास गर्म पानी पी सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो अतिरिक्त वसा को नष्ट करने में योगदान कर सकती है?

Aloe Vera Juice पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, पेट खराब, एलर्जी और दिल के लिए भी नुकसानकारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.