Aloe Vera Juice पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, पेट खराब, एलर्जी और दिल के लिए भी नुकसानकारी

Aloe Vera Juice Disadvantages: एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानना चाहिए.

Aloe Vera Juice पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, पेट खराब, एलर्जी और दिल के लिए भी नुकसानकारी

Aloe Vera Juice Disadvantages: गर्मियों में लोग जूस का अधिक सेवन करते हैं.

खास बातें

  • Aloe Vera Juice: गर्मियों में लोग जूस का अधिक सेवन करते हैं.
  • एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है.
  • लेकिन इसके ज्यादा सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Side Effects Of Aloe Vera Juice: गर्मियों में लोग जूस का अधिक सेवन करते हैं. एलोवेरा भी उनमें से एक है. एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि एलोवेरा त्वचा लाभों के लिए लोकप्रिय है. एलोवेरा जेल उस पानी से बना होता है जिसे वह अपनी पत्तियों में जमा करता है. इसलिए इस पौधे की पत्तियां मोटी और मांसल होती हैं. हालाकि एलोवेरा जेल स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अति किसी भी चीज की गलत होती है और एलोवेरा के साथ भी ऐसा ही है. एलोवेरा के पोषक तत्वों से सभी को लाभ नहीं हो सकता है. किसी को इससे एलर्जी हो सकती है, तो किसी को इससे होने वाले कुछ दुष्परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. यहां हम आपको एलोवेरा के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

Papaya खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन, Diabetes, इम्यूनिटी सहित इन 7 फायदों का है खजाना

एलोवेरा जूस पीने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Drinking Aloe Vera Juice

1. एलर्जी हो सकती है

अगर आपको लिलियासी परिवार (जैसे प्याज, लहसुन, ट्यूलिप, लिली, आदि) के पौधों से एलर्जी है, तो आपको एलोवेरा के रस से एलर्जी होने की अधिक संभावना है, चाहे वह मौखिक रूप से लिया जाए. एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में एलोवेरा जूस के इस दुष्प्रभाव से त्वचा पर लाल चकत्ते, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, त्वचा में सूजन और पित्ती हो सकती है. अगर आप एलोवेरा जूस पीने के ऐसे दुष्प्रभावों से बचना चाहते हैं, तो सीधे अपनी त्वचा पर जेल लगाने से पहले अपनी त्वचा पर एक साधारण पैच टेस्ट करें.

2. गर्भपात का खतरा

गर्भवती महिलाओं को इसके मजबूत रेचक गुणों के लिए एलोवेरा का रस न पीने की सलाह दी जाती है, जिससे जन्मजात विकलांगता और गर्भपात हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जूस के दुष्परिणाम स्तनपान कराने वाली माताओं को भी प्रभावित करते हैं? क्योंकि यह दूध के माध्यम से बच्चे में स्थानांतरित हो सकता है और अंत में दस्त का कारण बन सकता है.

Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इन फलों को बना लें अपना दोस्त

3. दिल के रोग

एलोवेरा जूस आपके शरीर को अत्यधिक मात्रा में एड्रेनालाईन का उत्पादन करने का कारण बन सकता है जो उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं. यह शरीर में पोटेशियम लेवल को कम करता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन, कमजोरी और कोमल मांसपेशियां होती हैं.

4. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

एलोवेरा जूस पीने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं बढ़ सकती हैं. एलोवेरा जूस पीने के दुष्परिणाम यहीं खत्म नहीं होते हैं. अनप्रोसेस्ड जूस में मौजूद जुलाब की उच्च मात्रा भी शरीर में निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकती है. आपके पेशाब के रंग का गुलाबी या लाल रंग में बदलना भी एलोवेरा जूस का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है.

Diabetes Diet: 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं अचूक उपाय, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

5. दस्त की समस्या

एलोवेरा में मौजूद रेचक अगर अधिक मात्रा में लिया जाए तो दस्त का कारण बन सकता है. कुछ लोग खाना खाने से पहले जूस पीते हैं ताकि पाचन तंत्र पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके और फूड्स को तोड़ सके. जबकि सीमित मात्रा में मल त्याग को प्रोत्साहित करने या कब्ज को कम करने में मदद मिल सकती है, इसकी अधिक मात्रा में दस्त और ऐंठन हो सकती है.

6. दवाओं के प्रति रिएक्शन

अगर आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं या डॉक्टर के पर्चे की दवाएं ले रहे हैं, तो एलोवेरा जूस पीने के दुष्परिणाम आपको और ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं. यह आपकी दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है, और तरल में मौजूद रेचक शरीर में कुछ दवाओं के अवशोषण को रोक सकता है. सिर्फ उपचार ही नहीं, मेथी या लहसुन के साथ एलोवेरा जूस भी ठीक नहीं होता है.

आपको सोने से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 6 काम, वरना स्लीप साइकिल तो बिगड़ेगी ही, सेहत भी होगी खराब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.