Papaya Seeds: पपीते के बीजों का सेवन करने के 5 अद्भुत फायदे, Weight Loss, कोलेस्ट्रॉल और सूजन में रामबाण

Benefits Of Papaya Seeds: पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माने जाते हैं. इन बीजों को खाने से कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Papaya Seeds: पपीते के बीजों का सेवन करने के 5 अद्भुत फायदे, Weight Loss, कोलेस्ट्रॉल और सूजन में रामबाण

Benefits Of Papaya Seeds: ये हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं.

Papaya Seeds Health Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जिसके बीजों का भी सेवन किया जा सकता है. बहुत से लोगों को हैरानी होगी, लेकिन ये वाकई सच है. अगर आपको पपीते के बीजों का सेवन करने का तरीका पता है तो आप इनसे जबरदस्त लाभ ले सकते हैं. पपीते के बीज फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसके साथ ही उनमें फास्फोरस, कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम सहित विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये सभी आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर भगाने के लिए जाने जाते हैं. यहां जानें पपीते के बीजों का सेवन करने के फायदे.

सेहत के लिए पपीते के बीजों के फायदे | Benefits Of Papaya Seeds For Health

1) वेट लॉस में मददगार

पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो तंत्र के लि फायदेमंद है. बॉडी वेस्ट को बाहर निकालने में भी ये लाभकारी माना जाता है. इसके साथ ही ये आपके मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करते हैं और आपके शरीर को एक्स्ट्रा फैट जमा करने से रोकते हैं.

चेहरे से झाइयों को हटाने के 4 प्रभावी घरेलू नुस्खे, दाग धब्बे और झुर्रियां भी हो जाएंगी गायब

2) आंत के लिए बेहतरीन

पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है जो आपकी आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारता है. कब्ज से बचाता है और आपके पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखता है. इसके साथ ही इन बीजों में हाई फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है.

3) कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज कर सकते हैं

फाइबर पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करता है. पपीते के बीज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है. इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं, ये फैटी एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

Sleep Quality को बढ़ाकर नींद न आने की समस्या से राहत दिलाती हैं ये 4 चीजें, सोने से पहले करें सेवन

j7urh1m8

Papaya Seeds Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल में ये बीज मददगार हो सकते हैं. 

4) सूजन कम करता है

पपीते के बीज विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वाले होते हैं. ये गाउट और गठिया जैसे विकारों में सूजन को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं.

Indigestion की वजह से रहता Stomach Upset तो ये अपनाएं ये तरकीब, फूला हुआ पेट होगा फुस्स और लगेगी भूख

5) फूड प्वाइजनिंग में मददगार

पपीते के बीज का अर्क बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मददगार माना जाता है जो फूड पॉइजनिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.