विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2023

Sleep Quality को बढ़ाकर नींद न आने की समस्या से राहत दिलाती हैं ये 4 चीजें, सोने से पहले करें सेवन

Diet To Improve Sleep Quality: अच्छी नींद लेना न केवल जरूरी अंगों के कामकाज में सुधार करती है, बल्कि नींद ब्रेन फंक्शन में भी सुधार करती है और कई बीमारियों और विकारों के जोखिम को कम करती है.

Sleep Quality को बढ़ाकर नींद न आने की समस्या से राहत दिलाती हैं ये 4 चीजें, सोने से पहले करें सेवन
Foods That Help You Sleep: नट्स क्वालिटी स्लीप को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Foods For Uninterrupted Sleep: कई लोग हैं जो रात में नींद में खलल का अनुभव करते हैं. नींद न आने की समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है. स्लीप डिसऑर्डर कई बीमारियों को न्योता दे सकता है, जिसमें तनाव, अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर, भूख में बदलाव, पाचन की समस्या आदि शामिल हैं. हालांकि कुछ फूड्स अनिद्रा (Insomnia) के इस दुष्चक्र से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकते हैं. गुड क्वालिटी स्लीप (Good Quality Sleep) अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. निर्बाध नींद लेना न केवल जरूरी अंगों के कामकाज में सुधार करती है, बल्कि नींद ब्रेन फंक्शन में भी सुधार करती है और कई बीमारियों और विकारों के जोखिम को कम करती है.

LDL Cholesterol को छानकर अलग देते हैं ये 5 फूड्स, खुल जाएंगे नसों के बैरियर, बनने लगेगा HDL हेल्दी कोलेस्ट्रॉल

अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए आप कई स्ट्रेटजी का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें डाइट में बदलाव करना भी शामिल है, क्योंकि कुछ फूड्स और ड्रिंक्स में नींद को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं. आपकी क्लीप क्वालिटी को बढ़ाने के लिए यहां कुछ बेहतरीन फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप सोने से पहले ले सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए इन चीजों का सेवन करें | Consume These Things For Good Sleep

1) नट्स

नट्स के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं. वे विटामिन और खनिजों जैसे कई पोषक तत्वों के बेहतरीन स्रोत हैं और कई पुरानी बीमारियों जैसे डायबिटीज और हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. नट्स क्वालिटी स्लीप को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं क्योंकि उनमें मेलाटोनिन होता है, जो नींद को बढ़ावा देता है.बादाम जैसे नट्स मैग्नीशियम से भरे होते हैं, जो आपको बिना रुकावट सोने और अनिद्रा का इलाज करने में मदद करते हैं.

इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ

2) कैमोमाइल टी

यह सबसे लोकप्रिय हर्बल चाय में से एक है जो फ्लेवोन और एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है जो सूजन को कम करती है.
कैमोमाइल चाय, सूखे कैमोमाइल फूलों को निचोड़कर बनाई जाती है. यह इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकता है, चिंता और तनाव को कम कर सकता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

1qk1ppl8

Insomnia: ये सूखे कैमोमाइल फूलों को निचोड़कर बनाई जाती है. 

3) चावल

चावल फाइबर, पोषक तत्वों और यहां तक कि एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. इसके अलावा चावल कार्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर होता है, अगर सोने से कम से कम एक घंटे पहले खाया जाए तो स्लीप क्वालिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

4) कीवी

कीवी सबसे पौष्टिक फलों में से एक है, जिसमें कैलोरी भी बेहद कम होती है. विटामिन सी और के से भरपूर कीवी पाचन को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक है. फाइबर और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, कीवी में स्लीप क्वालिटी में सुधार करने की काफी क्षमता होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Sleep Quality को बढ़ाकर नींद न आने की समस्या से राहत दिलाती हैं ये 4 चीजें, सोने से पहले करें सेवन
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com