सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकना है तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम! मोटापा रहेगा कोसो दूर, रहेंगे हेल्दी और फिट

Weight Gain Reason: इस मौसम में खाने की एक से बढ़कर एक चीजों के मजे लिए जाते हैं. वहीं खाने के बाद  गाजर का हलवा, मूंग दाल का हलवा, गोंद के लड्डू, गजक के बिना तो खाना अधूरा सा ही लगता है. लेकिन इसके साथ ही ये वजन बढ़ाने का कारण भी बन जाते हैं.

सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकना है तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 काम! मोटापा रहेगा कोसो दूर, रहेंगे हेल्दी और फिट

सर्दियों में वजन बढ़ना बेहद आम है लेकिन इसे रोका जा सकता है

Weight Gain in Winters: ठंड के मौसम में हम सभी रजाई और कंबल के अंदर बैठकर चिल करना पसंद करते हैं. इसके साथ ही जब अपनी जगह पर बैठे-बैठे गरम खाना मिल जाए तो भला ये किसे नहीं पसंद होगा. इस मौसम में खाने की एक से बढ़कर एक चीजों के मजे लिए जाते हैं. वहीं खाने के बाद  गाजर का हलवा, मूंग दाल का हलवा, गोंद के लड्डू, गजक के बिना तो खाना अधूरा सा ही लगता है. ये सभी पकवान खाने में तो टेस्टी होते हैं लेकिन इनमें कैलोरी भी भरपूर मात्रा में होती है जो आपके वजन को बढ़ाने का कारण बनती है. इस मौसम में फिजीकल एक्टिविटी भी न के बराबर होती है जिस वजह से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और वजन बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स.

एक्टिव रहें 

इस मौसम में अक्सर लोग आलसी हो जाते हैं. लेकिन आप इसको गलती को मत दोहराएं. ये आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकती है. अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही योगा और एक्सरसाइज करें. 

बैलेंस डाइट

खाने में बैलैंस रखें. ऑयली और फ्राइड चीजों का सेवन कम करें और अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट, लीन प्रोटीन आदि को शामिल करें. 

ये भी पढ़ें: सरसों के तेल में मिलाकर लगा लो ये सफेद चीज, हमेशा के लिए जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, नहीं खानी होंगी दवाइयां

हाइड्रेट रहें

सर्द मौसम में अक्सर ठंड की वजह से लोग कम पानी पीने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. आप पानी को हल्का गुनगुना कर के उसमें ग्रीन टी, हर्बल टी, नींबू चाय जैसी चीजों का सेवन करें. ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद करेंगी.

पर्याप्त नींद लें

भरपूर मात्रा में सोना भी आपके वजन को कंट्रोल करने के एक कारणों में से एक है. सात से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ये आपके डाइजेशन को कंट्रोल करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)