सरसों के तेल में मिलाकर लगा लो ये सफेद चीज, हमेशा के लिए जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, नहीं खानी होंगी दवाइयां

Joint Pain Remedies: ठंड की वजह से लोगों को फिजीकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है. जिस वजह से शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है.

सरसों के तेल में मिलाकर लगा लो ये सफेद चीज, हमेशा के लिए जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत, नहीं खानी होंगी दवाइयां

Joint Pain: सरसों का तेल कई सारे गुणों से भरपूर होता है.

Joint pain Home Remedies: सर्दियों का मौसम भले ही गर्मी से राहत देता है पर जब ये ज्यादा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. जिसमें सबसे आम है ज्वाइंट पेन. ठंड की वजह से लोगों को फिजीकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है. जिस वजह से शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है.बता दें कि इस दर्द से राहत पाने के लिए वैसे तो आप कई तरह की दवाइयों का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ये सिर्फ दर्द से राहत दिलाता है इन परेशानी को हमेशा के लिए दूर नहीं कर पाता है. ऐसे में बेहतर है कि आप ऐसी चीजों का सहारा लें जिस से इस परेशानी को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. बता दें कि सरसों का तेल इसमें बहुत लाभदायी होता है. सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जबकि, कपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसको लगाकर मालिश करने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है. तो आइए जानते हैं सरसों के तेल और कपूर को मिलाकर लगाने से होने वाले फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले दूध या पानी के साथ मिलाकर खा लें ये पाउडर, जड़ से खत्म कर देगा पुराने से पुराना कब्ज

जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए घरेलू नुस्खा 

Latest and Breaking News on NDTV

सरसों का तेल और कपूर 

Latest and Breaking News on NDTV

सरसों के तेल में कपूर मिलाकर जोड़ों में लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है. आपको सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके उसमें कपूर को मिला देना है. और फिर इस तेल से जोड़ों पर मसाज करना है. इस से गठिया की वजह से होने वाले दर्द और सूजन से भी राहत मिल सकती है. आप दिन में दो बार इससे मसाज कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)