विज्ञापन
This Article is From May 26, 2022

Health Tips: सुबह उठने के बाद करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां, तो आज से ही सुधारें, वर्ना न करें फिट और हेल्दी रहने की उम्मीद

Morning Mistakes: ज्यादातर लोग सुबह कुछ गलतियां करते हैं जो सेहत पर भारी पड़ती हैं. अगर आप भी इन बुरी आदतों (Bad Habits) को फॉलो करते हैं तो आज से ही छोड़ दें.

Health Tips: सुबह उठने के बाद करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां, तो आज से ही सुधारें, वर्ना न करें फिट और हेल्दी रहने की उम्मीद
Morning Mistakes: यहां आपकी कुछ आदतों के बारे में बताया गया है.

4 Bad Morning Habits: अगर आप सोचते हैं कि आप अपने शरीर के साथ कुछ भी करेंगे तो चल जाएगा, कोई नुकसान नहीं होगा. जी नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है. सुबह उठने के बाद आप कुछ गलतियां करते हैं जो आपको लंबे समय में परेशान कर सकती है. सुबह कुछ गलत आदतों के साथ उठना परेशानी का सबब बन सकता है. अक्सर ऐसा नहीं होता है, हम अपनी सुबह को हल्के में लेते हैं और अपने डेली रुटीन (Daily Routine) से गुजरते हैं, अपनी वेल-बीइंग के बारे में भूल जाते हैं. आप अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं, यह पूरे दिन के लिए टोन सेट कर सकता है. कुछ गलत आदतें आपकी सुबह को बर्बाद कर सकती हैं. सुबह की ये आदतें (Morning Habits) हमें बाकी दिनों के लिए नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी हैं कि सुबह की इन बुरी आदतों को जितना हो सके दूर करने के लिए उन्हें अच्छी आदतों के साथ बदलें.

इन मॉर्निंग हैबिट्स को आज ही बदलें | Change These Morning Habits Today

1) सबसे पहले कॉफी पीना

अगर आप कॉफी पीने वाले हैं, तो आपको यह सुनना अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन सुबह 9:30 बजे से पहले कॉफी पीना अच्छा विचार नहीं है. यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन कर सकता है.

इन 5 लोगों को हरगिज नहीं फॉलो करनी चाहिए केटो डाइट, Weight Loss के और तरीके अपनाएं पर इसे नहीं

0tmdhif8

Photo Credit: iStock

2) खुद को हाइड्रेट न करना

अच्छी रात की नींद के बाद, आप (उम्मीद है) सात से आठ घंटे बिना पानी के रहे हैं, इसलिए आपके शरीर को हाइड्रेशन की जरूरत होती है. ऐसा न करने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

गर्मियों में बेहद आसानी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण हैं ये 8 फूड्स, मजबूत इम्यून सिस्टम को बना देंगे धुआंधार

3) स्नूज़ बटन दबाना

ज्यादातर लोग सुबह अलार्म बजन पर उसे स्नूज़ कर फिरसे सो जाते हैं. ऐसा करने से आप एक ऐसे स्लीप साइकल में पहुंच जाते हैं, जिसके समाप्त होने की संभावना नहीं है. ऐसा बिल्कुल न करें सुबह जल्दी उठें और वर्कआउट और अन्य एक्टिविटीज में लिप्त हों.

4) नाश्ते में मिठाई खाना

कई नाश्ते के स्टेपल - जैसे वफल और मफिन चीनी और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं. जबकि वे स्वादिष्ट स्वाद वाले होते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के लिए सुबह नुकसान कर सकते हैं. एक मीठा, कार्ब से भरा भोजन की बजाय, एक हेल्दी स्मूदी लेने की सिफारिश की जाती है.

अगर डेली करेंगे इन 3 चीजों का सेवन तो 40 में भी दिखेंगे 24 के, चेहरे से नहीं झलकेगा बुढ़ापा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Health Tips: सुबह उठने के बाद करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां, तो आज से ही सुधारें, वर्ना न करें फिट और हेल्दी रहने की उम्मीद
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com