बॉडी से टॉक्सिन्स को फ्लस करने के लिए 3 नेचुरल तरीके, पेट और डायजेशन का भी रखते हैं ख्याल

अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-मोटे बदलाव आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं. यहां कुछ नेचुरल तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

बॉडी से टॉक्सिन्स को फ्लस करने के लिए 3 नेचुरल तरीके, पेट और डायजेशन का भी रखते हैं ख्याल

Flush Toxins From Body: शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है.

Flush Toxins From Body: एक हेल्दी ब्रेन, लीन और फिट बॉडी और मुलायम और कोमल त्वचा हममें से लगभग सभी लोग इन गुणों को पाना चाहते हैं. इसे पाने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है. यह सब करने से पहले शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है ताकि शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं. लोग अपने शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए न जाने क्या क्या तरीके आजमाते हैं. अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-मोटे बदलाव आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं. यहां कुछ प्रभावी और नेचुरल तरीके हैं जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने के नेचुरल तरीके | Natural ways to detox the body

विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां: संतरे, नींबू और अंगूर जैसे फलों के साथ-साथ पालक, पपीता और ब्रोकोली जैसी सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं. वे टॉक्सिन्स से आपके शरीर को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी रोज एक कप पिएं इस चीज की चाय, झट से कंट्रोल में आ जाएगा आपका ब्लड शुगर लेवल

लहसुन और प्याज: रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये सल्फर से भरपूर होता है जो आपके लिवर से सीसा और आर्सेनिक जैसी जहरीली धातुओं को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार हैं.

अलसी और चिया बीज: ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर ये आपके कोलन के डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करते हैं, जो आपके पाचन तंत्र का एक जरूरी अंग है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)