घुटनों और जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान तो हर रोज करें ये 3 योगासन, जोड़ों के दर्द और अकड़ने से मिल सकती है राहत

How to Get Rid Of Knee Pain: घुचनों और जोड़ों में होने वाले असहनीय दर्द से राहत पाने में कुछ योगासन आपकी मदद कर सकते हैं.

घुटनों और जोड़ों के दर्द ने कर दिया है परेशान तो हर रोज करें ये 3 योगासन, जोड़ों के दर्द और अकड़ने से मिल सकती है राहत

Knee Pain Home Remedies: घुटनों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन.

Ghutno ke Dard se Kaise Chutkara Paye: घुटनों में दर्द होने की वजह से न सिर्फ आपके चलने फिरने पर फर्क पड़ता है बल्कि इसकी वजह से उठने और बैठने में भी परेशानी होने लगती है. हालांकि दवाइयों के सेवन से इनसे आराम तो मिलता है लेकिन इस समस्या का जड़ से खात्मा नहीं हो पाता है. ऐसे  में इस परेशानी को दूर करने के लिए ऐसे उपायों को अपनाना चाहिए जो इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकें. बता दें कि योग से आप इस समस्या से निदान पा सकते हैं. यह शरीर में कई तरह के सकारात्मक लाभ छोड़ता है. यह शरीर को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताएंगे जो घुटनों के दर्द से आराम पाया जा सकता है. आइए जानते हैं कौन से योगासन जो इस दर्द से राहत दिला सकता है.

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए योगासन य(Yogasana for Joint Pain)

ये भी पढ़ें: कंघी करते ही निकल आता है बालों का गुच्छा तो बस 15 मिनट के लिए बालों में लगा लें ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, रूक जाएगा Hair Fall

सेतुबंधासन योग   

सेतुबंध आसन जिसे ब्रिज पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह घुटनों के दर्द को कम करने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है.  ब्रिज पोज़ घुटनों के जोड़ों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए मददगार हो सकता है. इसके साथ ही ये पेट में जमा चर्बी को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है. 

उत्तानासन योग 

घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में उत्तानासन योग भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. यह मांसपेशियों की मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है.

फलकासन योग 

घुटनों और जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत पाने में फलकासन योग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में भी बेहद फायदेमंद है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)