कंघी करते ही निकल आता है बालों का गुच्छा तो रोज बालों में लगा लें ये चीज, मिल सकता है फायदा

Balo ko Tootna Kaise Roke: एक दिन में अगर आपके 30-40 बाल टूटते हैं तो इसमें चिंता करने की कोई बात नही होती है. लेकिन अगर ये ज्यादा मात्रा में टूट रहे हैं तो फिर आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

कंघी करते ही निकल आता है बालों का गुच्छा तो रोज बालों में लगा लें ये चीज, मिल सकता है फायदा

Hair Care: बालों के लिए किसी अमृत से कम नही है प्याज.

Home Remedies to reduce Hair fall: आज के समय में अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. बता दें कि बाल कई कारणों से झड़ते हैं जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, सही से देखभाल न करना, केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, हेयर ट्रीटमेंट, कलरिंग जैसे कई कारण हो सकते हैं. बता दें कि एक दिन में अगर आपके 30-40 बाल टूटते हैं तो इसमें चिंता करने की कोई बात नही होती है. लेकिन अगर ये ज्यादा मात्रा में टूट रहे हैं तो फिर आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हद से ज्यादा बाल टूटने की वजह से आप गंजे भी हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसा देसी नुस्खा बताएंगे जिसको करने के बाद आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है वो घरेलू उपाय.

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नु्स्खे ( Home Remedies to Stop Hair Fall)

प्याज का रस 

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के रस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हेयर फॉलिकल्स में  ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ ही बालों का गिरना काफी हद तक कम करता है. इसके लिए आप एक प्याज को मिक्सी में ब्लेंड करके इसका रस निकाल लें. अब 1:1 के रेशियो में प्याज और पानी को मिक्स कर के इसे स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद बालों को साफ कर लें.

ग्रीन टी

अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सके तो इसके लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप ग्रीन टी बना लें और इसे ठंडा होने दें. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. 15 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर साफ कर लें. इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों का झड़ना रोकने के साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)