विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2022

Cholesterol Lowering Spices: These 5 Spices Are Very Effective In Keeping Young Heart And Cholesterol Level Under Control

Spices For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसल्स में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे कुछ हर्ब्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं.

Cholesterol Lowering Spices: These 5 Spices Are Very Effective In Keeping Young Heart And Cholesterol Level Under Control
Cholesterol Lowering Spices: कुछ मसालों में मेडिशनल गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

How Can I Lower My Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है. ये रक्त धमनियों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को प्रभावित करता है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे कुछ मसाले और हर्ब्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं, आइए उनके बारे में जानते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखने वाले मसाले | Spices That Control High Cholesterol

1) आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. रोजाना दो आंवले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे

2) हल्दी

हल्दी शरीर के चैनलों को साफ करने में मदद करती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है. साथ ही हल्दी रक्त को साफ करती है, पाचन में सुधार करती है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करती है. दूध या गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन करें या आप हल्दी की गोली भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

3) अदरक

अदरक पाचन बेहतर बनाता है. आप इसे सब्जी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर हर्बल टी में इसका सेवन कर सकते हैं. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो शरीर के सूजन को कम करने में मददगार है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी ये मददगार है.

किचन में थक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

dtarc95

4) लहसुन

लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप 2-3 लहसुन की कलियों को कच्चा भी खा सकते हैं या हल्का भून कर भी सेवन कर सकते हैं. ये आपके पाचन को भी बेहतर बनाता है और गैस की समस्या से निजात देता है.

इस फॉर्मूले को अपनाकर बिना डाइट प्लान और जिम के भी घटा सकते हैं अपना वजन, इफेक्टिव और आसान तरीका

5) सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है, लेकिन ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है. आप रात में सौंफ को पानी में भिगो दें और सुबह उसका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे
Cholesterol Lowering Spices: These 5 Spices Are Very Effective In Keeping Young Heart And Cholesterol Level Under Control
12-3-30 Workout Is Going Viral, Know What Is Special In This Workout Plan, Know Every Step
Next Article
वायरल हो रहा है 12-3-30 वाला वर्कआउट, जानिए क्या है इस Workout Plan की खास बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com