विज्ञापन
Story ProgressBack

सेहत के लिए ये 10 चमत्कार कर सकता है अखरोट, क्या आप जानते हैं इस सुपरनट को डेली क्यों खाना चाहिए?

Akhrot Ke Fayde: यहां अखरोट खाने के कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जो आपको जरूर पता होने चाहिए, कि क्यों आपको इस सुपरनट को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
सेहत के लिए ये 10 चमत्कार कर सकता है अखरोट, क्या आप जानते हैं इस सुपरनट को डेली क्यों खाना चाहिए?
Walnut Benefits: अखरोट को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Walnuts For Health: अखरोट को बहुत हेल्दी माना जाता है. वे ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं. रेगुलर अखरोट खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमें हार्ट हेल्थ में सुधार, ब्रेन फंक्शन और कुछ कैंसर का खतरा कम होना शामिल है. रोजाना सुबह अखरोट का सेवन वाकई फायदेमंद हो सकता है. प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में वे एक संतोषजनक और पौष्टिक स्नैक्स का ऑप्शन हैं. इन पोषक तत्वों का कॉम्बिनेशन पेट को भरा हुआ रखता है, लगातार एनर्जी प्रदान करता है और वेट को कंट्रोल में भी सहायता कर सकता है. यहां अखरोट खाने के कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है जो आपको जरूर पता होने चाहिए.

अखरोट खाने से होने वाले कमाल के स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Eating Walnuts

1. हार्ट हेल्थ के लिए अखरोट के फायदे

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो हार्ट रिस्क को कम करके और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करके सूजन को कम करता है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है.

2. ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 हाई फैटी एसिड लेवल ब्रेन हेल्थ में सुधार करता है, याददाश्त में सुधार करता है और कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, हफ्तेभर में कम होने लगेगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल, जोड़ों का दर्द होगा गायब

3. मोटापा बढ़ने से रोकता है

कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, अखरोट वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है. हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर का उनका कॉम्बिनेशन आपको ज्यादा खाने को कम करके संतुष्ट महसूस कराने में मदद करता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव वाला है अखरोट

अखरोट एंटीऑक्सिडेंट खासकर पॉलीफेनोल्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हमारी सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. यह कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों के रिस्क को कम करने में सहायता कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. सूजन रोधी गुणों से भरपूर है अखरोट

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स सूजन-रोधी प्रभाव डालते हैं. शरीर में पुरानी सूजन को कम करने में मदद करते हैं और संभावित रूप से कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

6. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है अखरोट

अखरोट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह फाइबर और हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है. ये कारक बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद करते हैं, जिससे वे डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहतरीन ऑप्शन बन जाते हैं.

7. पाचन के लिए बहुत लाभकारी है अखरोट

अखरोट में मौजूद फाइबर रेगुलर मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसका रोज सेवन करने की सिफारिश की जाती है.

यह भी पढ़ें: हेल्दी मानकर हर किसी को सुबह खाली पेट नहीं खाने चाहिए ये ड्राई फ्रूट्स, जानिए क्या खाकर करें अपने दिन की शुरुआत

8. हड्डियों के लिए रामबाण है अखरोट

अखरोट कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है, जो हेल्दी हड्डियों को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कंडिशन को रोकने के लिए जरूरी हैं.

9. अखरोट आंखों के लिए बेहद फायदेमंद

अखरोट में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं और मैक्युलर डिजनरेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

10. स्किन को निखारने में सहायक

अखरोट में हेल्दी फैट, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट का कॉम्बिनेशन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके और कोलेजन को बढ़ावा देकर स्किन हेल्थ को सपोर्ट करता है, जिससे स्किन को यंग दिखने में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें: दूध में ये 6 चीज मिलाने पर बन जाता अमृत, फायदे हो जाएंगे डबल, ये बीमारियां कभी नहीं करेंगी परेशान, बच्चों को सोने से पहले पिलाएं

सुबह अखरोट का सेवन करने के अलावा आप उन्हें कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जैसे कि उन्हें सलाद, दलिया, स्मूदी में शामिल करना या दही के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करना.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
सेहत के लिए ये 10 चमत्कार कर सकता है अखरोट, क्या आप जानते हैं इस सुपरनट को डेली क्यों खाना चाहिए?
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;