विज्ञापन
Story ProgressBack

कैंसर की जड़ हैं ये फूड्स, भारत में खाना और खिलाना है मना! FSSAI कर चुका है बैन

Fssai banned foods: भारत में साल 2008 से ही चाइनीज मिल्क और उससे बने प्रोडक्ट बैन हैं. फूड रेगुलेटर अथॉरिटी ने इनके अंदर मेलामाइन नाम का टॉक्सिक केमिकल पाया था. अब भारत में इसका आयात और इसकी बिक्री कानूनन अपराध है. इसके साथ ही फलों का आर्टिफिशियल राइपनिंग एजेंट भी देश में प्रतिबंधित है. फलों की सप्लाई बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल तरीके से पकाए जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कैल्शियम कार्बाइड और एथलीन गैस को कैंसर की वजह माना जाता है.

Read Time: 4 mins
कैंसर की जड़ हैं ये फूड्स, भारत में खाना और खिलाना है मना! FSSAI कर चुका है बैन
एफएसएसएआई ने देश में आयात होने वाले चाइनीज लहसुन पर साल 2019 में बैन लगाया था.

Banned Foods in India: खाना हमारी बॉडी के लिए एनर्जी का मेन सोर्स है. इससे हमारा पोषण होता है और हम सेहतमंद बने रहते हैं. हमारे देश में भोजन या खानपान की काफी पुरानी, विविधताओं से भरी और समृद्ध संस्कृति भी है. देश भर में कई तरह के खानपान हमारी लाइफ स्टाइल का हिस्सा हैं. क्योंकि, भारत में खानपान के लिए जरूरी अनाज, दलहन, तिलहन, सब्जी, फल वगैरह की बड़े पैमाने पर खेती भी की जाती है. इसके अलावा दुनिया के कई देशों से भी हमारे यहां कई सारे फूड्स और प्रोडक्ट्स इंपोर्ट किया जाता है.

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया करती है निगरानी

देश में खानपान की चीजों यानी फूड आइटम्स और प्रोडक्ट्स की निगरानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) करती है. यह बाजार में मिलने वाली खाने की चीजों पर नजर रखती है, शक या शिकायत होने पर उसकी जांच करती है और अगर उनमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाला कुछ मिला तो उस फूड प्रोडक्ट को बैन कर देती है. इसके साथ ही एफएसएसएआई लोगों से इन फूड से बचने की अपील भी करती है.

Also Read: हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे

देश में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कई खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध

एफएसएसएआई ने देश में लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कई खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया है. इनमें से कुछ फूड आइटम्स में कैंसर पैदा करने वाली खतरनाक चीजें भी पाई गई थीं. साथ ही लोगों को आगाह किया था कि इन चीजों को खाने की गलती बिल्कुल न करें. हालांकि, जागरूकता की कमी के चलते देश की फूड रेगुलेटर अथॉरिटी की ओर से कभी न कभी बैन कुछ प्रोडक्ट अपने सामान में थोड़ा बहुत बदलाव करके दोबारा बिकने लग जाते हैं.


भारत में कौन-कौन से प्रमुख फूड आइटम्स पर लगाया गया है बैन (Which Major food items have been banned in India?)

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में साल 2008 से ही चाइनीज मिल्क और उससे बने प्रोडक्ट बैन हैं. फूड रेगुलेटर अथॉरिटी ने इनके अंदर मेलामाइन नाम का टॉक्सिक केमिकल पाया था. अब भारत में इसका आयात और इसकी बिक्री कानूनन अपराध है. इसके साथ ही फलों का आर्टिफिशियल राइपनिंग एजेंट भी देश में प्रतिबंधित है. फलों की सप्लाई बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल तरीके से पकाए जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कैल्शियम कार्बाइड और एथलीन गैस को कैंसर की वजह माना जाता है.

कैंसर के साथ ही डायबिटीज की आशंका से भरी एनर्जी ड्रिंक रिलॉन्च

एफएसएसएआई ने देश में आयात होने वाले चाइनीज लहसुन पर साल 2019 में बैन लगाया था. क्योंकि इसकी जांच में कैंसर जैसी बीमारी की जड़ कहे जाने वाले खतरनाक कैमिकल से भरे पेस्टीसाइड का हाई लेवल पाया गया था. इसके साथ ही अथॉरिटी ने कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा वाले पॉपुलर एनर्जी ड्रिंक पर भी बैन लगाया था. इस कंपनी ने  नाम और इंग्रीडिएंट बदलकर कैंसर के साथ ही डायबिटीज की आशंका से भरी उस ड्रिंक को फिर से लॉन्च कर दिया.

देश की फूड रेगुलेटर अथॉरिटी ने दिल की बीमारी पैदा करने वाले एसिड वाले सास फ्रेश ऑयल पर भी बैन लगाया था. इसके अलावा देश में

  • जेनेटिकली मोडिफाइड फूड्स
  • पोटैशियम ब्रोमेट
  • फोई ग्रास
  • ब्रोमिनेटेड वेजिटेबल ऑयल
  • रैबिट मीट पर भी पाबंदी है.
     

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
कैंसर की जड़ हैं ये फूड्स, भारत में खाना और खिलाना है मना! FSSAI कर चुका है बैन
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;