World Cup 2022: अफ्रीका के रेफ्युजी कैंप से कनाडा की फुटबॉल टीम तक, जानिए इस फुटबॉलर के संघर्ष की कहानी

22 साल के कनेडियाई फुटबॉलर अल्फोंसो डेविस चार बुंडेसलीगा (Bundesliga) खिताब, एक चैंपियंस लीग (Champions League) विजेता पदक और एक फीफा क्लब वर्ल्ड कप (FIFA Club World Cup) का खिताब जीत चुके हैं.

World Cup 2022: अफ्रीका के रेफ्युजी कैंप से कनाडा की फुटबॉल टीम तक, जानिए इस फुटबॉलर के संघर्ष की कहानी

Alphonso Davies

नई दिल्ली:

जब अल्फोंसो डेविस (Alphonso Davies) 23 नवंबर को अल रेयान स्टेडियम में सितारों के सजी बेल्जियम का सामना करने के लिए मैदान पर उतरेंगे, तो यह कठीनाईयों से भरी उनके संघर्ष की कहानी का एक नया अध्याय होगा. जिसे उन्होंने एक शरणार्थी शिविर से विश्व फुटबॉल के सबसे बड़े मंच फीफा वर्ल्ड कप (World Cup 2022) तक तय किया है. कनाडा (Canadian Football Team) और बायर्न म्यूनिक (Bayern Munich) विंगर ने अपने रिकॉर्ड-ब्रेकिंग करियर में इतना कुछ देखा है कि यह भूलना आसान होगा कि वह अभी भी केवल 22 साल के हैं.

एक उम्र में जब कई पेशेवर खिलाड़ी अभी भी खेल के टॉप लेवल पर अपना रास्ता बना रहे हैं, डेविस पहले ही एक अनुभवी प्लेयर का दर्जा रखते हैं.


चार बुंडेसलीगा (Bundesliga) खिताब, एक चैंपियंस लीग (Champions League) विजेता पदक और एक फीफा क्लब वर्ल्ड कप (FIFA Club World Cup) ताज डेविस ने अपने अब तक के पेशेवर करियर में इकट्ठा किया है. जिसकी शुरुआत मेजर लीग सॉकर में एक 15 वर्षीय के रूप में हुई थी.

इन सब बातों से कहीं अलग ये तथ्य है कि किस तरह से इस जीवट इंसान ने अपने जीवन की शुरुआत की.

डेविस का जन्म सदी के अंत में घाना के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था. जहाँ उन्होंने अपने जीवन के पहले चार साल अपने माता-पिता के लाइबेरिया में गृहयुद्ध के दौरान भाग जाने के बाद बिताए थे.

शिविर में अपने जीवन के बारे बताते हुए डेविस की मां विक्टोरिया ने कहती है, "जब हम अपना भोजन लेने गए, तो हमें लाशों के ऊपर गुजरना पड़ा."

इस भयानकता से बचने के लिए, उनके माता-पिता कनाडा चले गए, पहले ओंटारियो के विंडसर, फिर अल्बर्टा के एडमोंटन.

उस देश में जहां आइस हॉकी का बोल बाला है, डेविस ने प्राथमिक विद्यालय में स्कूल के बाद के स्पोर्ट्स में फुटबॉल को चुना. गेंद के साथ उन्होंने अपनी क्षमता दिखाना शुरू किया और उनकी प्रतिभा को जल्दी ही पहचान लिया गया.

आफ्टर स्कूल लीग 'फ्री फूटी' के संस्थापक टिम एडम्स को याद किया, "बच्चा खेल के लिए एक उपहार था," जहां डेविस ने पहली बार खेला था.

उन्होंने फिर एडमोंटन में एक फुटबॉल अकादमी को जॉइन किया, जहां वह व्हाइटकैप्स युवा प्रणाली में शामिल हो गए. 14 साल की उम्र में उन्होंने वैंकूवर में ट्रायल के दौरान प्रभावित किया.

फिर रिकॉर्ड टूटने लगे.

15 साल और आठ महीने की उम्र में वह एमएलएस (Major League Scorer) में खेलने वाले सबसे कम उम्र के कनाडाई बन गए.

NZ vs PAK: ‘सेमीफाइनल में खेलेगा खास पारी', पाकिस्तान मेंटर Matthew Hayden ने इस स्टार पर लगाया दाव 

पाकिस्तान के इस पहलू से होगा खतरा, सेमीफाइनल से पहले Kane Williamson ने अपनी टीम के लिए जारी की Warning

- 'कुछ भी संभव है' –

वह 16 साल सात महीने की उम्र में सबसे कम उम्र के कनाडाई अंतर्राष्ट्रीय बन गए, जिन्हें नागरिक बनने के बाद स्क्वॉड में नामित किया गया था.

जुलाई 2017 में डेविस CONCACAF गोल्ड कप में तीन गोल के साथ संयुक्त टॉप स्कोरर के रूप में सम्मानित हुए. जहां क्वार्टर फाइनल में जमैका से कनाडा हार गई और जिसे फिर फाइनल में अमेरिका (USA) से 2-1 से हार मिली.

वैंकूवर में उनके पूर्व कोच क्रेग डेलरिम्पल "उनकी शक्ति और गति के लिए" डेविस की तुलना फ्रांस के युवा स्टार कियान एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) से करते हैं, लेकिन वो लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) को अपना आदर्श हैं.

डेविस को 2018 में बायर्न म्यूनिख (Bayern Munich) द्वारा 22 मिलियन डॉलर में साइन किया था, जो एक MLS खिलाड़ी के लिए एक रिकॉर्ड सौदा था.

2018-2019 सीजन में कुछ मैचों के बाद, डेविस के करियर ने 2019-2020 सीजन में उड़ान भरी. खास तौर से चेल्सी के खिलाफ मिली 3-0 की चैंपियंस लीग (Champions League) की जीत में विस्फोटक प्रदर्शन के बाद.

महामारी-बाधित सीजन का अंत डेविस ने चैंपियंस लीग में पेरिस सेंट-जर्मेन पर बायर्न की 1-0 की खिताबी जीत के साथ किया. जिससे वह खिताब जीतने वाले पहले कनाडाई बन गए.

हालांकि 36 सालों में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) के लिए क्वालीफाई करने वाली कनाडा के स्क्वॉड का एक अभिन्न अंग डेविस को इस साल कई महीनों के लिए टीम से दूर कर दिया गया था. कोविड-19 संक्रमण के बाद उनमें दिल में सूजन की स्थिति मायोकार्डिटिस विकसित हो गई थी.

फिटनेस के लिए संघर्ष करने के बाद उन्हें 5 नवंबर को हर्था बर्लिन के खिलाफ बायर्न की 3-2 से जीत दौरान जांघ की चोट खेल से बाहर कर दिया, लेकिन क्लब ने तुरंत जानकारी दी कि वर्ल्ड कप (World Cup 2022) में उनके भागीदार अब खतरे में नहीं हैं.

डेविस कतर में कनाडा की टीम के टॉप खिलाड़ियों में से एक होने का आनंद ले रहे हैं. भले ही वो वर्ल्ड कप (World Cup) में खेलने को लेकर नर्वस होने की बात स्वीकारते हैं.

डेविस ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा, "मैं (वर्ल्ड कप में) थोड़ा नर्वस होने वाला हूं."

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन मेरे लिए यह उचित है: हम एक कारण से इस मुकाम तक पहुंचे हैं और हम में से हर एक को अपने आप पर भरोसा होना चाहिए और वहां खुलकर खेलना होगा और दिखाना होगा कि हमारे पास क्या है."

हालांकि कनाडा (Canadian Football Team) के कोच जॉन हर्डमैन ने मजाक में कहा कि डेविस शायद गुप्त रूप से वर्ल्ड कप जीतने की सोच रहे हैं.

हेर्डमैन ने कहा, "वह इस बात का प्रतीक है कि यह टीम किस बारे में है, यह देश किस बारे में है - आत्मविश्वास, स्वैगर और कुछ भी संभव है."

उन्होंने कहा, "यह बच्चा पश्चिम अफ्रीका का एक शरणार्थी है, जिसने चैंपियंस लीग ट्रॉफियां जीती हैं, ये सभी बुंडेसलीगा खिताब और वह सिर्फ 22 साल का है. इसलिए, मुझे लगता है कि वह यह वर्ल्ड कप जीतने का सोच रहा है.”

"और यहीं नई कनाडाई मानसिकता है" कहते हुए कोच जॉन हर्डमैन ने बात को पूरा किया.

सेमीफाइनल से पहले पाकिस्तान के मेंटर Matthew Hayden ने जारी की चेतावनी, इस स्टार को बताया बड़ा खतरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद पाकिस्तान कप्तान Babar Azam का ये Tweet हुआ वायरल

T20 वर्ल्ड कप: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल हो सकता है ?