Worst Foods For Teeth: दांतों को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, ज्यादा मात्रा में न करें सेवन

Foods For Teeth: कई ऐसे फूड्स हैं जो न सिर्फ मुंह के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि दातों को भी खराब कर सकते हैं. अगर आप अपने दांतों की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज से ही यहां बताए गए 5 चीजों का सेवन बंद कर दें.

Worst Foods For Teeth: दांतों को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, ज्यादा मात्रा में न करें सेवन

Bad Food For Teeth: खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां दातों को खराब कर सकती हैं.

Bad Food For Teeth: खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां दातों को खराब कर सकती हैं. चमकते दांत हर किसी की ख्वाहिश होते हैं. दातों की चमक और स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए ज्यादा नहीं बस कुछ बातों को ध्यान रखने की जरूरत होती है. कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे दांतों पर दाग पड़ जाते हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जो न सिर्फ मुंह के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि दातों को भी खराब कर सकते हैं. अगर आप अपने दांतों की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज से ही यहां बताए गए 5 चीजों का सेवन बंद कर दें.

हेल्दी दांतों के लिए इन चीजों का सेवन न करें | Do not consume these things for healthy teeth

1. एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी ड्रिंक न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि दातों के लिए हानिकारक हो सकती हैं. एसिड वाले फूड और ड्रिंक भी दांतों को खराब करते हैं. एनर्जी ड्रिंक्स भी दांतों की बाहरी परत को खराब कर सकती हैं. आप एनर्जी के लिए नेचुरल ड्रिंक्स का सहारा ले सकते हैं.

सब्जियां काटते वक्त बार-बार फिसलता है चॉपिंग बोर्ड, तो काम आएगी शेफ संजीव कपूर की ये टिप्स

2. चाय

चाय दांतों की बाहरी परत इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे ये कमजोर होने के साथ पीले पड़ने लगते हैं. चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन दांतों के लिए चाय अच्छी नहीं मानी जाती है. अगर आप दांतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो चाय पीने से परहेज करें.

3. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

सोडा, कोला और अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स दांतों को खराब कर सकती हैं. इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मिले केमिकल दांतों के इनेमल को खराब कर देते हैं और दांत पीले और कमजोर पड़ने लगते हैं. इसके साथ ही उम्र से पहले ही दात निकलने शुरू हो सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में टी टाइम के लिए परफेक्ट हैं ये हेल्दी और टेस्टी खीरे के पकौड़े

avoid carbonated drinks while flying

Photo Credit: iStock

4. सॉस

सॉस खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन गहरे रंग वाले सॉस जैसे सोया सॉस और टोमैटो सॉस दांतों को खराब कर सकते हैं. दांतों को बचाने के लिए अच्छा होगा कि आप हल्के रंग वाले और क्रीमी सॉस खाएं. खाने के तुरंत बाद ब्रश और कुल्ला करें.

नवरात्रि में झटपट बनाएं चटपटे और क्रिस्पी अरबी के कोफ्ते, यहां देखें रेसिपी

5. कैंडीज

बहुत ज्यादा मीठा दांतों की सड़न का कारण बनता है. अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आप हमेशा कैंडीज खाते रहते हैं तो ये आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है. ये आपके जीभ का रंग बदलने के साथ दांतों पर भी दाग छोड़ सकती हैं. अगर आप बहुत ज्यादा कैंडीज खाते हैं तो इनकी मात्रा को आज से ही सीमित कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com