विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

World Tourism Day 2023: आज है वर्ल्ड टूरिज्म डे, घूमने-फिरने के हैं शौकीन तो इन जगहों पर जाकर जरूर ट्राई करें ये फूड

World Tourism Day 2023: हर साल 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. आप इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए इन डिशेज को ट्राई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
World Tourism Day 2023: आज है वर्ल्ड टूरिज्म डे, घूमने-फिरने के हैं शौकीन तो इन जगहों पर जाकर जरूर ट्राई करें ये फूड
World Tourism Day 2023: नेपाली मोमोज का एक अपना खास स्‍वाद है.

World tourism day 2023:  आज देश भर में विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 27 सितंबर (27 September) को विश्व पर्यटन दिवस (world tourism day 2023) मनाया जाता है. घमने-फिरने के शौकीन लोगों के लिए ये दिन बेहद ही अहम है. असल में टूरिज्म का हमारी देश की अर्थव्यवस्था पर भी खासा असर देखने को मिलता है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए टूरिज्म एक बहुत बड़ा सेक्टर है. टूरिज्म के जरिए लाखों-करोड़ों लोगों को रोजगार मिलता है और उनका पेट पलता है. आपको बता दें कि वर्ल्ड टूरिज्म डे टूरिज्म के प्रति लोगों को जागरुक करने क लिए मनाया जाता है. साल 1980 से ही विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. 27 सितंबर 1970 वो दिन था, जब यूनाइटेड नेशंस वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन (United Nations World Tourism Organization) के कानूनों को अपनाया गया था.

सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य को समझने के लिए दुनिया भर में वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. इस साल वर्ल्ड टूरिज्म डे का मेजबान देश सऊदी अरब है.

ये भी पढ़ें-Invisible Chips Recipe: महिला के इनविजिबल चिप्स बनाने की स्किल को देख हक्के-बक्के रह गए लोग...

अगर आप भी घूमने का शौक रखते हैं और अपने दोस्तों या फैमिली के साथ ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं.

1. नेपाल

कम पैसों में अगर कहीं जाना चाहते हैं तो नेपाल भारतीय के लिए एक शानदार ऑप्शन हो सकता है. यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य, पर्वत, तीर्थ स्थल, फूड और अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है. नीचे देखें नेपाल के फेमस व्यंजन. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- Soaked Cashew Benefits: दूध में रातभर भिगोकर रखें काजू, सुबह खाली पेट करें सेवन मिलेंगे ये कमाल के फायदे

(I). नेपाली मोमोज-

नेपाल अपने नेपाली मोमोज़ के लिए काफी फेमस है. नेपाली मोमोज का एक अपना खास स्‍वाद है. अगर आप यहां जाएं तो नेपाली मोमोज जरूर ट्राई करें.

(II). जुजू धाऊ-

यह एक तरह का दही है जिसे मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है. इसे फुल क्रीम मिल्‍क यानी से तैयार किया जाता है. इसे आप गली नुक्‍कड़ पर आसानी से खरीदकर खा सकते हैं.

2. थाईलैंड

हर साल अधिकतर भारतीय टूरिस्ट थाईलैंड की यात्रा पर जाते हैं. थाईलैंड घूमने में अधिक पैसे व्यय नहीं करते पड़ते.  विदेश की बजट यात्रा के लिए थाईलैंड एक पॉपुलर प्लेस है, जो टूरिस्ट को अपनी खूबसूरत सौंदर्य, खास खाना, और धार्मिक स्थलों के लिए आकर्षित करता है. नीचे देखें थाईलैंड के पॉपुलर व्यंजन.

ये भी पढ़ें-सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

(I). थाई क्रंची रोल-

 थाइलैंड के पॉपुलर स्नैक्स में से एक है थाई क्रंची रोल. इसे मशरूम, बेबी कॉर्न बीन्स और कई मसालों के साथ बनाया जाता है.

(II). थाई ग्रीन चिकन करी

इस चिकन को नारियल के दूध में प्याज, नीबू की पत्तियों, तुलसी की पत्तियों और सुगंधित थाई हरी करी पेस्ट के साथ पकाया जाता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
World Tourism Day 2023: आज है वर्ल्ड टूरिज्म डे, घूमने-फिरने के हैं शौकीन तो इन जगहों पर जाकर जरूर ट्राई करें ये फूड
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;