Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

Winter Health Tips: मौसमी संक्रमण से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान का खास ध्यान दें. क्योंकि इस मौसम में हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं.

Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

Winter Tips: बदलते मौसम में नुकसानदाक चीजों से दूरी बनाएं

खास बातें

  • बदलते मौसम में नुकसानदाक चीजों से दूरी बनाएं.
  • फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • तली भूनी चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है.

Winter Health Tips: मौसम बदल रहा है और ऐसे में वायरल का खतरा बढ़ जाता है लेकिन, अगर आप वायरल और मौसमी संक्रमण से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान का खास ध्यान दें. सबसे जरूरी बात जो हमें ध्यान देनी चाहिए. वो है बदलते मौसम में नुकसानदाक चीजों से दूरी बनाना. क्योंकि इस मौसम में हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. वैसे तो हम सब अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं. लेकिन कभी-कभी उन छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर कर देते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए नुसानदाक हो सकती है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने आप को और अपने परिवार को हेल्दी रखने के लिए और मौसमी संक्रमणों से बचाने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

मौसमी संक्रमण से बचने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन ना करेंः 

1. तेल-मसालाः 

तली भूनी चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है, जो ना सिर्फ इन्फ्लेमेशन की समस्या का कारण बनता है, बल्कि छाती में फ्लूड (बलगम) की दिक्कत भी बढ़ाता है. इसलिए बदलते मौसम में अधिक तली भूनी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

2. फलः

फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जो मौसमी फल ना हो यानि स्टोर किए हुए फल हो ऐसे फलों के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि ये स्टोर किए हुए फल हमें और ज्यादा बीमार कर सकते हैं. 

avoid fruits juices for weight loss

फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3. हॉट ड्रिंकः

सर्दी के मौसम में अक्सर कॉफी या चाय पीने का मन करता हैं और पीना भी चाहिए. लेकिन सीमित मात्रा में क्योंकि अधिक मात्रा में कॉफी और चाय का सेवन करने से आपका शरीर डी-हाइड्रेट हो सकता है, जो आपको बीमार भी कर सकता है. इसलिए खुद को बीमार होने से बचाने के लिए अधिक चाय और कॉफी के सेवन से बचें.

4. सब्जियांः

सर्दियों के मौसम में खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए मार्केट की कटी हुई सब्जियों का इस्तेमाल ना करें. ये संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए हो सके तो ताजी सब्जियों को लाए और अच्छे से साफ पानी में धोएं और फिर इस्तेमाल में लें. 

5. डेयरी प्रोडक्ट्सः

डेयरी प्रोडक्ट्स को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सर्दी के मौसम में इनका ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से ये शरीर में कफ बनाने का काम करता है. इससे गले में खराश, कफ और कोल्ड की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Morning Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदाक

Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती

Hilarious Viral Tweets: ट्विटर पर खूब ट्रेंड कर रहा है आनंद महिंद्रा का 'पहलवान परांठा' पोस्ट

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: जानें कब है महानवमी का शुभ मुहूर्त और किस तरह करें कंजक पूजन