Winter Diet: क्यों करना चाहिए मेथी के पत्तों का सेवन, यह हैं वे 6 वजह

हरे पत्तेदार मेथी सर्दी में ​मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है. इसके पत्तों में भले ही हल्की सी कड़वाहट लगती है, लेकिन इसे अच्छी तरह बनाया जाए तो यह खाने में काफी अच्छी लगती है.

Winter Diet: क्यों करना चाहिए मेथी के पत्तों का सेवन, यह हैं वे 6 वजह

हरे पत्तेदार मेथी सर्दी में ​मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है.

खास बातें

  • इसे अच्छी तरह बनाया जाए तो यह खाने में काफी अच्छी लगती है.
  • सब्जी के अलावा आप पराठा या चीला भी बनाकर भी मजा ले सकते हैं.
  • इस सब्जी को खाने के कई अनगिनत फायदें हैं.

हरे पत्तेदार मेथी सर्दी में ​मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है. इसके पत्तों में भले ही हल्की सी कड़वाहट लगती है, लेकिन इसे अच्छी तरह बनाया जाए तो यह खाने में काफी अच्छी लगती है. सब्जी के अलावा आप पराठा या चीला भी बनाकर भी मजा ले सकते हैं. अगर आप उन लोगों से मेथी नहीं खाते हैं तो हम बता दें कि इस सब्जी को खाने के कई अनगिनत फायदें हैं.  जिनसे आप शायद अब तक वाकई न हो. सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल के मुताबिक, "मेथी सर्दियों के लिए सुपरफूड है. मेथी एक पौधा है और इसके हर हिस्से से हमें फायदा होता है. चाहे पत्ते हों या बीज या टहनियां या जड़, हम हर हिस्से का इस्तेमाल फ्रेश और सूखे रूप में करते हैं." मेथी डाइबेटिक्स का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें काफी पोषक तत्व और मिनरल्स भी है. इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और बहुत कुछ होता है. ये सभी मिलकर मेथी को हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक महान घटक बनाते हैं. आइए मेथी के पत्तों के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें.

Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला

g6c28qi8

यहां देखें मेथी से होने वाले 6 फायदे

1. वजन घटाने को बढ़ावा देने में मददगार

मेथी के बीज और पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं और पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. मेथी में मौजूद डाइटरी फाइबर भी हमें ज्यादा समय तक भरा रखने में मदद करते है, जिससे दिन भर ज्यादा खाने की संभावना समाप्त हो जाती है.

2. डायबिटिज मैनेज करें:

मेथी में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है. यह आगे कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करता है. हेल्थ् एक्सपर्ट के अनुसार, यह इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में हमारी मदद कर सकता है, जिससे यह ज्यादा प्रतिक्रियाशील और संवेदनशील हो जाता है.

3. कोलेस्ट्रॉल बनाए रखें:

मेथी के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, सूजन को रोकते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं. ये कारक आगे चलकर अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद करते हैं.

4. एसिड रिफ्लक्स को रोकें:

डाइटरी फाइबर की अच्छी उपस्थिति मेथी के साग को मल त्याग को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा बनाती है. यह हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स को रोकने में भी मदद कर सकता है.

5. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार:

मेथी के साग में एंटी-ऑक्सीडेंट और कई जरूरी विटामिन की मौजूदगी ब्लड को शुद्ध करने में मदद करती है. इससे आपको स्वस्थ त्वचा और लंबे और मजबूत बाल प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

6. बेहतर पाचन

मेथी के पत्तों में मौजूद अघुलनशील फाइबर कब्ज की परेशानी को कम करता है और पाचन को दुरूस्त रखने में मदद मिलती है. इसलिए जिन लोगों को इसी प्रकार की समस्या है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं टेस्टी मेथी बाजरा पराठा- Recipe Inside
 

अब जब आप मेथी के पत्तों के फायदों के बारे में जान गए हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ स्वादिष्ट मेथी-बेस्ड व्यंजन लाए हैं जो आपके सर्दियों के आहार में शामिल किए जा सकते हैं. मेथी बेस्ड व्यंजनों के लिए यहां क्लिक करें.

स्वस्थ खाओ, फिट रहो! लेकिन हमेशा याद रखें, संयम ही कुंजी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.
 

Featured Video Of The Day

हॉट टॉपिक: जाति व्यवस्था पर मोहन भागवत के बयान क्या मायने?