विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2022

Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला

Weight Loss: हरी मूंग दाल में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास दिलाती है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती.

Read Time: 4 mins
Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला

हम सभी जानते हैं कि सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ना किसी भी सूरत में सही नहीं माना जाता है, इसलिए हमें अपना ब्रेकाफास्ट करने की सलाह दी जाती है. सुबह ब्रेकफास्ट करने से हमारे शरीर को पूरा दिन एनर्जी बनाएं रखने में मदद मिलती है. इसी वजह से ब्रेकफास्ट टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होना चाहिए. जैसाकि, हम सभी जानते हैं सुबह के समय हम सभी को जल्दी होती है किसी को ऑफिस जाने की जल्दी है तो किसी को स्कूल और कॉलेज, ऐसे में हमारा ब्रेकाफास्ट पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए साथ ही वह मिनटों में तैयार भी हो जाए. हम सभी ज्यादातर ऐसे विकल्पों की तलाश में रहते हैं. वहीं आपके ब्रेकफास्ट को पोषण से भरपूर बनाने के लिए हमें हरी मूंग दाल और मेथी के मिश्रण से तैयार होने वाला हेल्दी चीला रेसिपी मिली है.

Amirtsari Sookhi Urad Dal: घर पर कैसे बनाएं अमृतसरी सूखी उड़द की दाल-Recipe Inside

iau8bpmg

Weight Loss: मेथी और हरी मूंग दाल चीला के फायदे:

सभी जानते हैं कि दाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है. हरी मूंग दाल में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास दिलाती है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती, इसलिए जो लोग अपना वजन घटाने(Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह दाल अच्छा विकल्प है. यह दाल खाने में लाइट होती है और पचने में आसान होती है. दाल में मौजूद प्रोटीन आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के लिए अच्छा है. वहीं मेथी की बात करें तो इसमें डाइट्री फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है साथ ही लंबे समय तक पेट भरा रहता है. मेथी में कई एंटीऑक्सिडेंट और पोषण गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने, वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मददगार होते हैं. तो अब जरा सोचिए कि इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बनने वाला चीला कितना हेल्दी होगा. बिना किसी देरी के इस रेसिपी जानें:

कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल चीला

सबसे पहले एक कप हरी मूंग दाल को धोकर रातभर या कुछ घटों के लिए भिगो दें. दाल का पानी निकाल लें और एक मिक्सी जार में दाल को डालें. इसमें कुछ ​कलियां लहसुन, 3 या चार हरी मिर्च, एक इंच अदरक और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर स्मूद होने तक पीस लें. दाल गाढ़ी लगे तो आप इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं.

दाल के बैटर को एक बाउल में निकाल लें, अब इसमें स्वादानुसार नमक, चुटकी भर हींग, थोड़ी सी लालमिर्च, धनिया पाउडर, बारीक कटी प्याज और बारीक कटे मेथी के पत्ते शामिल करें. सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें.

गैस पर एक पैन रखें और इस पर हल्का सा तेल डालकर चारों ओर फैला लें. पैन गरम होने पर एक करछी बैटर इस पर डालें और चीले को गोलाकार में फैलाएं. ढक्कन लगाएं और दो मिनट लो मीडियम आंच पर इसे सिकने दें. फिर चीले को पलटें और दूसरी तरफ से भी सेक लें. चीला सिक जाए तो मनपसंद चटनी के साथ पेयर करें.

Egg Fried Noodles: ब्रेकफास्ट या डिनर के लिए कैसे बनाएं टेस्टी एग फ्राइड नूडल्स- Recipe Inside
 

सर्दी के मौसम में बनाने के लिए यह चीला बिल्कुल परफेक्ट है. इस रेसिपी को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;