विज्ञापन

आप भी हेल्दी समझकर सुबह खाते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों नही खाना चाहिए

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है इसलिए लोग इसका सेवन जमकर करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या ये इतने फायदेमंद है जितना हम सोचते हैं. आइए न्यूट्रिशनिस्ट से जानते हैं क्या असल में ये फायदेमंद है.

आप भी हेल्दी समझकर सुबह खाते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों नही खाना चाहिए
क्या सच में सीड्स और नट्स का सेवन फायदेमंद होता है.

अपने शरीर को पोषण देने के प्रयास में, हम अक्सर उन फूड आइटम्स को पसंद करते हैं जिन्हें "हेल्दी" लेबल दिया जाता है, यह सोचकर कि हम सही ऑप्शन चुन रहे हैं. लेकिन कभी-कभी इन हेल्दी चीजों का सेवन करना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा अक्सर तब होता है जब हम अपना वेट कंट्रोल करने के लिए बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करते हैं.  ऐसा ही एक पसंदीदा नाश्ता है नट्स और बीज. इन्हें लोग पोषण का पावरहाउस भी मानते हैं, इसलिए यह नाश्ते के लिए एक बेहतर ऑप्शन बन जाता है. लेकिन सवाल यह है: क्या ये वास्तव में उतने ही फायदेमंद हैं जितना हम सोचते हैं, खासकर अगर हम उन्हें पूरे दिन बिना सोचे-समझे चबाते रहें? इससे पहले कि आप मंचिंग के लिए कोई नट्स या बादाम चुनें, इसके पहले जान लेतें हैं कि नाश्ते में इनका सेवन क्यों नही करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

हर दिन नट्स और बीजों का सेवन करने में क्या बुराई है?

नट्स और बीजों का सेवन रोज़ाना नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें बहुत कम मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इन्हें "हेल्दी नाश्ता" कहा जाता है. पोषण विशेषज्ञ शालिनी सुधाकर (@consciouslivingwithshalini) के अनुसार, नट्स और बीजों में फोलेट, नियासिन, ओमेगा-3, मैग्नीशियम आदि जैसे अच्छे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, लेकिन वे "बमुश्किल मिलीग्राम में" होते हैं. नट्स और सीड्स मुख्य रूप से फैटी एसिड से बने होते हैं. इसका मतलब है कि उनमें कैलोरी और फैट बहुत ज्यादा होता है.

इसलिए, जब आप नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स और बीजों का सेवन करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा कैलोरी और फैट वाले कम पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन कर रहे हैं जो बिल्कुल भी हेल्दी नही है.

आपको एक दिन में कितने नट्स और बीज खाने चाहिए?

न्यूट्रिशनिस्ट सुधाकर एक दिन में केवल 5 से 6 नट्स और बीज खाने का सजेशन देती हैं इससे ज़्यादा नहीं. आप कोई भी एक नट या कई सारे नट्स ले सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में, इनका सेवन आत्मा को पोषण देता है और आपको अपनी दिन-प्रतिदिन के कामों को पूरा करने के लिए ऊर्जा भी देता है.

यहां देखें पूरा वीडियो:

हमारे शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? सब्जियाँ। पोषण विशेषज्ञ शालिनी सुधाकर के अनुसार, अपने सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने और पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी रोज़ाना की सब्ज़ियाँ खाना. अगर आप अपनी डाइट में ज़्यादा सब्ज़ियाँ शामिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहाँ कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी रोज़ाना की डाइट में ज़्यादा सब्ज़ियाँ शामिल कर सकते हैं:

प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज दूर करने के रामबाण उपचार, सुबह उठते ही साफ हो जाएगा पेट, निकल जाएगी सारी गंदगी

1. दाल

प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है, दाल रोटी और चावल के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है. लेकिन इसे उबालते समय इसमें कद्दूकस की हुई लौकी और दूसरी सब्ज़ियाँ मिलाना कैसा रहेगा? दाल को ज़्यादा पौष्टिक बनाने और अपने आहार में ज़रूरी विटामिन और मिनरल्स जोड़ने का यह एक बढ़िया ऑप्शन है.

2. चीला

चीला अपने आप में प्रोटीन से भरपूर होता है और कई ज़रूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों का स्रोत है. इसे ज़्यादा पौष्टिक बनाने का एक आसान तरीका है बैटर में पालक या चुकंदर मिलाना. यह इसे कुछ ही समय में ज़्यादा पौष्टिक और पौष्टिक बनाने का एक आसान तरीका हो सकता है.

3. इडली

भाप में पकाई गई फूली हुई इडली स्वादिष्ट नाश्ते या शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही है. लेकिन क्या आपने कभी सब्ज़ियों से भरी इडली खाई है? आपको बस इसमें बारीक कटी हुई सब्ज़ियाँ या सब्ज़ियों की प्यूरी डालकर इसके पोषण को बढ़ाना है.

Latest and Breaking News on NDTV

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
आप भी हेल्दी समझकर सुबह खाते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों नही खाना चाहिए
कमजोर नज़र से हैं परेशान तो इन विटामिन को करें डाइट में शामिल, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
कमजोर नज़र से हैं परेशान तो इन विटामिन को करें डाइट में शामिल, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com