सर्दियों में उबले अंडे क्यों खाने चाहिए? जानिए Boiled Eggs खाने के जबरदस्त फायदे

Benefits Of Boiled Eggs: उबले हुए अंडे को एनर्जी और पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. उबले अंडे सेहत के लिए अच्छे होते हैं खासकर सर्दियों में. यहां बॉयल एग खाने के फायदों के बारे में बताया गया है.

सर्दियों में उबले अंडे क्यों खाने चाहिए? जानिए Boiled Eggs खाने के जबरदस्त फायदे

Boiled Eggs: अंडे में विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन डी पाया जाता है.

Boiled Eggs Health Benefits: अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए उबले हुए अंडों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कहते हैं आपको दिन की शुरुआत उबले अंडे खाने से करनी चाहिए. एक अंडे में विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन डी, आयरन, कैरोटीनॉयड, फॉस्फोरस, सेलेनियम और जिंक होता है. शायद ही कोई ऐसा फूड हो जो इतने सारे विटामिन और खनिजों से भरा हो. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि अंडे को सुपरफूड क्यों कहा जाता है.

उबले अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Boiled Eggs

1) आंखों की रक्षा करता है

अंडे की जर्दी या उबले अंडे का पीला भाग ल्यूटिन और जेक्सैंथिन से भरा होता है, जो आंखों की रक्षा करता है और मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है. इसलिए हेल्दी आंखें पाने के लिए उबले अंडे लें.

अनानास के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे ये 9 रोचक बातें, जानें इस फल को कौन से फैक्ट खास बनाते हैं

2) त्वचा को हेल्दी रखता है

त्वचा का एक अहम हिस्सा होता है जो सेलेनियम है और अंडे इस पोषक तत्व का बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं. इसलिए अंडे का सेवन स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

3) हेल्दी बालों को बढ़ावा देता है

अंडे में बायोटिन होता है जो बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. इसलिए आपको सर्दियों में बालों को हेल्दी रखने के लिए उबले अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए.

सर्दियों में खून को पतला करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स

4) उबले अंडे में हेल्दी फैट्स होते हैं

एक उबले हुए अंडे में हेल्दी फैट होता है जो कई अंगों की रक्षा करता है और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, जिससे उबले हुए अंडे सर्दियों के लिए एकदम सही होते हैं.

boiled eggs

5) उबले अंडे से इम्यूनिटी बढ़ती है

एक अंडे में जिंक के साथ-साथ विटामिन बी6 और बी12 की अच्छी मात्रा होती है और वे इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं.

ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है केरल स्टाइल मोरप्पम, यहां है आसान रेसिपी

6) हड्डियों को मजबूत रखता है

अंडा विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, जो न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने में मदद करता है.

7) वजन घटाने में मदद करते हैं

एक अंडे में लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी होता है, जिसमें लो कैलोरी होती है और वजन घटाने में मदद करती है. सुस्ती या सर्द मौसम आपके फिटनेस रूटीन में बाधा पैदा करता है, इसलिए अंडे आपके लिए बेस्ट हैं.

इम्यूनिटी से लेकर हार्ट हेल्थ तक, सरसों के तेल के हैरान करने वाले फायदे

8) उबले अंडे स्वस्थ दिमाग रखने में मदद करते हैं

एक अंडे में अच्छी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड और कोलीन होता है, जो कोशिका झिल्ली का निर्माण करता है और मस्तिष्क में सिग्नलिंग अणु के उत्पादन में भूमिका निभाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.