विज्ञापन
This Article is From Dec 05, 2022

Morappam Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है केरल स्टाइल मोरप्पम, यहां है आसान रेसिपी

South Indian Morappam: यदि आप साउथ इंडिया गए हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि यह क्षेत्र अपने स्वादिष्ट फूड, स्पेशली चटनी और फिंगर फूड के लिए जाना जाता है. चाहे वह सॉफ्ट और मसी बोंदा हो या क्रंची, बाइट साइज का मुरुक्कू, साउथ इंडियन स्नैक्स प्लेवर से भरे होते हैं.

Morappam Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है केरल स्टाइल मोरप्पम, यहां है आसान रेसिपी
Morappam Recipe: कई साउथ इंडियन स्नैक्स हैं जो मिनटों में तैयार हो जाते हैं.

South Indian Morappam: यदि आप साउथ इंडिया गए हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि यह क्षेत्र अपने स्वादिष्ट फूड, स्पेशली चटनी और फिंगर फूड के लिए जाना जाता है. चाहे वह सॉफ्ट और मसी बोंदा हो या क्रंची, बाइट साइज का मुरुक्कू, साउथ इंडियन स्नैक्स प्लेवर से भरे होते हैं और आपकी शाम की चाय के साथ अच्छी तरह से पेयर हो सकते हैं! वे न केवल जल्दी और आसानी से तैयार हो जाते हैं, बल्कि काफी हेल्दी भी होते हैं और हमारे डाइट का हिस्सा बन सकते हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि कई साउथ इंडियन स्नैक्स हैं जो मिनटों में तैयार हो जाते हैं और आप उन्हें नाश्ते के लिए या भूख लगने पर तैयार कर सकते हैं. ऐसे अनगिनत साउथ इंडियन स्नैक्स हैं जिन्हें आपको इडली और वड़े के अलावा जरूर ट्राई करना चाहिए. यहां हम आपके लिए लिस्ट में एक और दिलचस्प ट्विस्ट लेकर आए हैं. इसे मोरप्पम कहा जाता है!

मोरप्पम को आमतौर पर कम से कम 6 घंटे के लिए फर्मेंट किया जाता है ताकि उस स्पेशल खट्टे सुगंध का उत्पादन किया जा सके. इस स्नैक को बनाने के लिए मुख्य सामग्री हैं उड़द की दाल, चावल, चना दाल और पोहा. चलिए अब पूरी रेसिपी के साथ शुरू करते हैं. नीचे देखें. 

Homemade Tomato Ketchup Recipe: इन टिप्स के साथ घर पर बनाएं बिल्कुल मार्केट जैसा टोमैटो केचप- Video Inside

मोरप्पम कैसे बनाएं- How To Make Morappam:

सबसे पहले कच्चे चावल, पोहा और दाल को अलग-अलग 2-3 घंटे के लिए भिगो दें. स्मूद होने तक पीसें, फिर मेरिनेट होने के लिए कम से कम 3-4 घंटे रखें.

दही में मिलाकर 10 मिनट के लिए अलग रख दें. तड़का लगाएं, फिर इसे बैटर में मिलाएं. अगर प्याज का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें अभी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. एक पनियारम पैन को पहले से गरम कर लें और इसे अच्छी तरह से ग्रीस कर लें. बैटर को 3/4 फुल होने तक उभार में डालें. धीमी-मीडियम आंच पर 2 मिनट तक पकाएं, फिर धीरे से पलटें और सभी तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. 

Omega-3 Rich Foods: इन तीन चीजों को डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं ओमेगा-3 की कमी

इसे कोथमल्ली ठेंगाई चटनी (धनिया नारियल की चटनी) के साथ सर्व करें.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? यह आपके लिए है घर पर इस रेसिपी को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट में बताएं कि आप सभी को यह कैसी लगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Morappam Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है केरल स्टाइल मोरप्पम, यहां है आसान रेसिपी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com