विज्ञापन
This Article is From Dec 04, 2022

How To Thin Blood Fast: सर्दियों में खून को पतला करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स

How To Thin Blood Naturally: शरीर को सेहतमंद रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खून को पतला करने के लिए भी फूड्स का सेवन कर सकते हैं. असल में खून का ज्यादा पतला या गाढ़ा होना दोनों ही स्थिति में खतरनाक है.

How To Thin Blood Fast: सर्दियों में खून को पतला करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स
Thin Blood Naturally: अगर आपका खून सामान्य स्थिति से ज्यादा गाढ़ा है तो इससे हृदय संबंधी कई रोग हो सकते हैं.

How To Thin Blood Naturally: शरीर को सेहतमंद रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खून को पतला करने के लिए भी फूड्स का सेवन कर सकते हैं. असल में खून का ज्यादा पतला या गाढ़ा होना दोनों ही स्थिति में खतरनाक है. अगर आपका खून सामान्य स्थिति से ज्यादा गाढ़ा है तो इससे हृदय संबंधी कई रोग हो सकते हैं. यदि ब्लड ज्यादा गाढ़ा होता है तो इससे खून में थक्का जमने का जोखिम बढ़ सकता है, जो मस्तिष्क, फेफड़ों व हृदय में ब्लड फ्लो को रोक सकता है. कई लोग खून को पतला करने के लिए दवाएं खाते हैं. लेकिन आप दवाओं के साथ अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके भी खून को बतला कर सकते हैं. लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें, कि डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

यहां हैं खून को पतला करने वाले फूड्स- Here Is The Top Food For Thin Blood:  

1. लहसुन-

लहसुन की तासीर गर्म होती है ये शरीर से फ्री रेडिकल्स को कम करने में मददगार है. लहसुन बीपी की समस्या दूर करने और खून के प्लेटलेट्स की संख्या को बेहतर करने के साथ खून को पतला करने में मददगार है. 

Winter Special Drinks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

blood clot risk

लहसुन खून को पतला करने में मददगार है.  Photo Credit: iStock

2. हल्दी-

हल्दी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. शायद यही कारण है कि हल्दी को स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी के सेवन से खून को पतला करने में मदद मिल सकती है. जी हां हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को इंफ्केशन से बचाने और खून को पतला करने में मदद कर सकते हैं. 

High Protein Foods आपका वजन कब और कैसे बढ़ाते हैं? जानिए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए

3. लाल मिर्च-

मिर्च का सेवन हर घर में खाने के स्वाद और तीखेपन के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लाल मिर्च के सेवन से खून को पतला करने में मदद मिल सकती है. लाल मिर्च में सैलिसिलेट्स नामक तत्व पाया जाता है, जो बीपी की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है.

4. अदरक-

सर्दियों के मौसम में अदरक को चाय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अदरक में सैलिसिलेट नामक रसायन होता है जो ब्लड का थक्का जमने के जोखिम को कम करने और खून को पतला करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Omega-3 Rich Foods: इन तीन चीजों को डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं ओमेगा-3 की कमी
How To Thin Blood Fast: सर्दियों में खून को पतला करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स
Ghee Eating Benefits In Winter: Why Should Consumed Ghee In Winter, Here Are 5 Benefits| Ghee Ke Fayde
Next Article
Ghee Benefits In Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए घी का सेवन, यहां जानें 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com