विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2023

Sweet Potato Benefits: विंटर स्नैक्स शकरकंद क्यों पॉपुलर है? जानिए इसके कमाल के फायदे और न्यूट्रिशनल फैक्ट्स

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है जो सर्दियों के मौसम में पूरे देश में बहुतायत से उपलब्ध होती है. यहां शकरकंद के पोषण संबंधी फैक्ट, इस सब्जी के स्वास्थ्य लाभ और बहुत कुछ के बारे में जानने पढ़ें है.

Sweet Potato Benefits: विंटर स्नैक्स शकरकंद क्यों पॉपुलर है? जानिए इसके कमाल के फायदे और न्यूट्रिशनल फैक्ट्स
Health Benefits Of Sweet Potato: सर्दियों में शकरकंद खाने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Sweet Potato Health Benefits: कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह साल का कौन सा समय है आपको हमेशा बाजारों में मौसमी ताजे फल और सब्जियां उपलब्ध होंगी. मौसम और आप जिस क्षेत्र में हैं उसके आधार पर कुछ हेल्दी, लोकल और पौष्टिक होगा जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. शकरकंद एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है जो सर्दियों के मौसम में पूरे देश में बहुतायत से उपलब्ध होती है. लाल-बैंगनी शकरकंद आमतौर पर चाट के रूप में परोसा जाता है या सब्जी आदि में एक सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या शकरकंद वास्तव में हेल्दी है? क्या इसके मीठे स्वाद का मतलब यह है कि इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए? यहां शकरकंद के पोषण संबंधी फैक्ट, इस सब्जी के स्वास्थ्य लाभ और बहुत कुछ के बारे में जानने पढ़ें है

hne12e98

Picture Credit: iStock

शकरकंद के पोषण संबंधी फैक्ट | Sweet Potato Nutrition Facts

यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम शकरकंद में केवल 86 कैलोरी और 0.1 ग्राम वसा होती है. इसमें पोटेशियम की मात्रा अच्छी होती है और यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है. शकरकंद में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 भी होते हैं जो कैलोरी की जरूरतों के आधार पर आपकी डाइट संबंधी जरूरतों के 10 प्रतिशत तक को पूरा कर सकते हैं.

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए 7 आसान और इफेक्टिव डिटॉक्स टी, डायजेशन को फिर लाएं ट्रैक पर

शकरकंद के स्वास्थ्य लाभ | क्या शकरकंदी हेल्दी है? | Benefits Of Sweet Potatoes | Is Sweet Potato Healthy?

डाइट विशेषज्ञ से अक्सर पूछा जाता है कि क्या शकरकंद हेल्दी है और क्या इसका डेली बेसिस पर सेवन किया जाना चाहिए. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के अनुसार, "ये रेशेदार सब्जी हर किसी के खाने के लिए सुरक्षित है, खासकर मोटापे, पीसीओडी, डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए. यह एक बेहतरीन स्नैक भी है और वर्कआउट से जल्दी रिकवरी में मदद करता है."

शकरकंद के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Sweet Potatoes

1) रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छा है

इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले विंटर सुपरफूड की तलाश में हैं तो शकरकंद बेहतरीन है. शकरकंद में मौजूद कैरोटेनॉयड्स और एंथोसायनिन शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. यह हमारी त्वचा की रक्षा भी करता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता ने कहा, "शकरकंद की एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमता सिर्फ इसके कैरोटेनॉयड्स तक ही सीमित नहीं है, यह एंथोसायनिन का एक बड़ा स्रोत है जो बैंगनी रंग की किस्म में सबसे प्रचुर मात्रा में होता है."

मूंगफली की चिक्की खाकर हो गए हैं बोर तो इस विंटर ट्राई करें मुरमुरे की स्वादिष्ट चिक्की

2) डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है

हालांकि ऐसा लग सकता है कि डायबिटीज रोगियों को शकरकंद से बचना चाहिए, विशेषज्ञों का तर्क है कि ऐसा नहीं है. शकरकंद ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) में कम होता है और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है. इसके स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट भी ब्लड फ्लो में शुगर की रिहाई में देरी करते हैं. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन का कहना है, "यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक सुपरफूड है. यह विटामिन ए और फाइबर से भरपूर एक स्टार्च वाली सब्जी है. यह विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है."

3) आंखों की रोशनी में सुधार करता है

हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि यह विटामिन ए से भरपूर है. शकरकंद में बीटा-कैरोटीन भी होता है जो आंखों को यूवी डैमेज से बचाता है और धब्बेदार अध: पतन को रोकता है.

4) सुचारू पाचन की सुविधा देता है

अपने डाइट में शकरकंद से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखें. ऋजुता दिवेकर के अनुसार, "शकरकंद में खनिज और विटामिन बी प्रोफ़ाइल सूजन, एसिडिटी और कब्ज को दूर रखेगी. अगर आपने बहुत अधिक शराब पी है, बहुत कम सोये हैं और बहुत अधिक पार्टी की है, तो आपके लिए शकरकंद फायदेमंद होती है" उसने इंस्टाग्राम पर लिखा.

सर्दियों के मौसम में रोजाना करें न्यूट्रिएंट्स से भरे शरीफा का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

5) वेट लॉस के लिए अच्छा है

शकरकंद वह है जिसे आपको डेली खाने की कोशिश करनी चाहिए. लो कैलोरी वाले कंद में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो वजन घटाने की सुविधा देता है और आपको भरा हुआ रखता है. इस प्रकार यह एक बेहतर स्नैक है, बशर्ते कि इसे कम मात्रा में सेवन किया जाए.

निष्कर्ष: क्या शकरकंद हेल्दी है? हां या नहीं: शकरकंद स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है और आपकू विंटर डाइट के लिए एक अच्छा योग है, लेकिन जिस तरह से यह अन्य फूड्स के साथ है, इसे हमेशा कम मात्रा में सेवन करें, लेकिन मात्रा का ध्यान रखें. डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले हमेशा पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें.

सर्दियों में इन चर तरीकों से हल्दी को करें डाइट में शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी
Sweet Potato Benefits: विंटर स्नैक्स शकरकंद क्यों पॉपुलर है? जानिए इसके कमाल के फायदे और न्यूट्रिशनल फैक्ट्स
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;