New Year 2023: बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए 7 आसान और इफेक्टिव डिटॉक्स टी, डायजेशन को फिर लाएं ट्रैक पर

Detox Drinks: डिटॉक्स टी कई सामग्रियों और मसालों का मिश्रण है जिसमें औषधीय गुण होते हैं. यहां हम कुछ डिटॉक्स टी रेसिपी को लेकर आए हैं जिन्हें आप नए साल की शाम की पार्टी के बाद आजमा सकते हैं.

New Year 2023: बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए 7 आसान और इफेक्टिव डिटॉक्स टी, डायजेशन को फिर लाएं ट्रैक पर

New Year 2023: ये चाय हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  • नए साल का जश्न सभी स्वादिष्ट भोजन पर बिंग करने के बारे में है.
  • इसलिए, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना जरूरी हो जाता है.
  • हम आपके लिए डिटॉक्सिफिकेशन के लिए हर्बल चाय की रेसिपी लेकर आए हैं.

New Year Detox Drinks: नए साल का आनंद लेने के लिए पार्टियां और खाने पीने की ट्रीट के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हमें पूरी सिद्दत से काम करना चाहिए. उत्सव के दौरान किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि लंबे समय में यह हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल दें. कुछ डिटॉक्स टी पीना उन तरीकों में से एक है जिससे आप सिस्टम को अंदर से साफ कर सकते हैं.

डिटॉक्स टी कई सामग्रियों और मसालों का मिश्रण है जिसमें औषधीय गुण होते हैं. ये चाय खाने और पीने के बाद आपके शरीर में जमा होने वाले हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती हैं. तो यहां हम कुछ डिटॉक्स टी रेसिपी (Detox Tea Recipe) को लेकर आए हैं जिन्हें आप नए साल की शाम की पार्टी के बाद आजमा सकते हैं.

7 सबसे आसान और प्रभावी डिटॉक्स टी रेसिपी हैं | 7 Of The Most Easy And Effective Detox Tea Recipes

dc4djj88

Photo Credit: iStock

7 सबसे आसान और प्रभावी डिटॉक्स टी रेसिपी हैं | 7 Of The Most Easy And Effective Detox Tea Recipes

1) अदरक-अजवाइन-नींबू की चाय

अदरक, अजवाइन और नींबू के स्वाद और औषधीय गुणों से भरपूर यह चाय खुद को डिटॉक्स करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. देर रात तक पार्टी करने के बाद आप इसे सुबह पी सकते हैं. यह न केवल आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करेगा, बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देगा, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

गफली की चिक्की खाकर हो गए हैं बोर तो इस विंटर ट्राई करें मुरमुरे की स्वादिष्ट चिक्की

2) डिटॉक्स हल्दी चाय

हल्दी के हीलिंग गुण काफी प्रसिद्ध हैं. इसे कुछ अन्य सामग्री [काली मिर्च और अदरक] के साथ गर्म पानी में मिलाएं और आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के साथ एक संपूर्ण ड्रिंक मिलती है. यह आपके लीवर को साफ करता है और लीवर की कार्यक्षमता में सुधार करके आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

3) जीरा-धनिया-इलायची की चाय

नए साल के जश्न के बाद इस डिटॉक्स टी में वे सभी तत्व मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं. डिटॉक्सिफाई करने के अलावा ये ड्रिंक एसिडिटी, सूजन, भूख न लगना और मतली जैसे समस्याओं के खिलाफ भी काम करता है.

सर्दियों के मौसम में रोजाना करें न्यूट्रिएंट्स से भरे शरीफा का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

4) अजवाइन-जीरा चाय

यह वह चाय है जो आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करेगी. अजवायन और जीरा दोनों का व्यापक रूप से भारतीय खाना पकाने में उनके स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जाता है. सुबह इस मिश्रण को लेने से डिटॉक्सिफिकेशन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

5) दालचीनी-लौंग ग्रीन टी

ग्रीन टी एक ड्रिंक के रूप में लोकप्रिय है जो हेल्दी वेट लॉस में सहायता कर सकता है, लेकिन दालचीनी और लौंग डालकर आप चाय को डिटॉक्स ड्रिंक में बदल सकते हैं. यह वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है. यहां क्लिक करें.

सर्दियों में इन चर तरीकों से हल्दी को करें डाइट में शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

6) आंवला-अदरक की चाय

अपनी सामान्य काली चाय के लिए एक हेल्दी विकल्प खोज रहे हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है? इस आंवला-अदरक की चाय को आजमाएं जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकने के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हुई है.

7) मसाला ग्रीन टी

अपनी ग्रीन टी में दालचीनी की छड़ें, लौंग, ताजा कसा हुआ अदरक और लेमनग्रास के साथ टॉपिंग करने से इसके औषधीय गुण कई गुना बढ़ जाते हैं. यह शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

ब्रेकफास्ट के लिए बचे हुए साग से ऐसे बनाएं स्वादिष्ट पराठा

नया साल 2023 हर किसी के लिए शानदार हो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.