विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

क्या है लंच करने का सबसे सही टाइम? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया देर से लंच करने वालों को क्या करना चाहिए

पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में बताया कि कैसे देर से लंच करना अक्सर पेट में परेशानी का कारण बनता है. अगर ब्लोटिंग हो तो उन्होंने कुछ उपाय भी शेयर किए हैं.

Read Time: 4 mins
क्या है लंच करने का सबसे सही टाइम? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया देर से लंच करने वालों को क्या करना चाहिए
अगर आप अक्सर देर से लंच करते हैं तो यहां बताया गया है कि क्या करें.

कई बार हम अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपना ब्रेकफास्ट और लंच समय पर नहीं कर पाते हैं. हमें पता ही नहीं चलता कि हमने ठीक से खाना भी नहीं खाया है, लेकिन अब ध्यान देना शुरू करने का समय आ गया है. अगर आप अक्सर लंच देर से करते हैं, तो आपको कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पेज पर इसके बारे में बात की. जानने के लिए पढ़ें कि इस कंडिशन का समाना कैसे करें.

मानसून में इस लाल फल को खाने के हैं अनेकों फायदे, क्या आपने अभी तक ट्राई किया?

लंच करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

sgo7tpqo

सुबह जल्दी खाना खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

ऋजुता के मुताबिक, लंच खाने का आइडियल समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच है. हेल्दी रूटीन फॉलो करने वाले लोग आमतौर पर इस नियम को फॉलो करते हैं. हालांकि, हम सभी के लिए इसको फॉलो करना हमेशा संभव नहीं होता है, जिसकी वजह से हम अजीब समय पर दोपहर का भोजन करते हैं और इससे दिन में बाद में ब्लोटिंग, एसिडिटी और अन्य समस्याएं होने लगती हैं. जैसा कि पोषण विशेषज्ञ बताते हैं, आपको "दोपहर में झपकी" का भी सामना करना पड़ सकता है.

लंच देर से खाने की आदत है तो क्या करें?

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

एक गिलास पानी पीना आपके शरीर में बैलेंस बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है. याद रखें कि पानी फिजिकल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. कहा जाता है कि सादा, गर्म पानी एसिड रिफ्लक्स और इसी तरह की समस्याओं को शांत करने में मदद करता है.

तेजी से वजन को कम करने के लिए खाना शुरू कीजिए ये लो कैलोरी फ्रूट्स, कैलोरी मिलेगी जीरो और भरा रहेगा पेट

2. मिड-मॉर्निंग में स्नैक्स में एक मांसल फल लें

chickoo

चीकू जैसे मांसल फल आपको पेट की समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं.

ऋजुता सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच कस्टर्ड एप्पल, केला, चीकू, पपीता या कोई अन्य मांसल फल खाने की सलाह देती हैं. इन फलों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. वे भूख की पीड़ा को रोक सकते हैं, तृप्ति को बढ़ावा दे सकते हैं और गट हेल्थ को सपोर्ट कर सकते हैं. वे आपको कब्ज से बचने में भी मदद कर सकते हैं जो आमतौर पर अनियमित खाने के समय की वजह से होता है.

3. अपना लंच थोड़े से घी और गुड़ के साथ समाप्त करें

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, घी और गुड़ का पावर-पैक कॉम्बिनेशन आपको देर से लंच के कारण होने वाले सिरदर्द, एसिडिटी, सूजन और अन्य समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है. ये ध्यान रखें कि आप इसे लंच के तुरंत बाद लें.

काजू को डेली कुकिंग में कैसे शामिल करें? जानें 5 मजेदार तरीके जिनसे आप काजू के न्यूट्रिशन ले सकते हैं

नीचे ऋजुता की पूरी रील देखें:

अगर आपको भोजन के बाद पेट फूला हुआ महसूस हो तो क्या करें? भोजन के बाद पेट फूलना एक ऐसी समस्या है जिसका हममें से कई लोग सामना करते हैं. इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं. ज्यादा खाने से लेकर फूड इंटोलरेंस तक, गैस जैसी अनुभूति के कई कारण होते हैं. कभी-कभी रूटीन सही खाने और ड्रिंक का सेवन करके इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
क्या है लंच करने का सबसे सही टाइम? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया देर से लंच करने वालों को क्या करना चाहिए
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;