विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

मानसून में इस लाल फल को खाने के हैं अनेकों फायदे, क्या आपने अभी तक ट्राई किया?

Plum Benefits: विटामिन और मिनरल से भरपूर आलूबुखारा कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. अगर आप अभी तक नहीं जानते हैं कि प्लम खाने से क्या क्या फायदे मिलते हैं, यहां हम कुछ फायदों की लिस्ट लेकर आए हैं.

Read Time: 4 mins
मानसून में इस लाल फल को खाने के हैं अनेकों फायदे, क्या आपने अभी तक ट्राई किया?
Plum Benefits: आलूबुखारा कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

Plum Health Benefits: अपने रसदार स्वाद और रंगों के साथ प्लम न केवल स्वाद कलियों के लिए एक प्लेजरेबल ट्रीट है, बल्कि ये एक पावरफुल न्यूट्रिशनल पंच भी पैक करता है. ये मीठे फल जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन स्रोत हैं जो वेलबीइंग को बढ़ावा देते हैं. दिल को हेल्दी रखने से लेकर पाचन में सहायता करने तक आलूबुखारा कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इस लेख में हम आलूबुखारे के आठ अद्भुत फायदों के बारे में बात कर रहे हैं जिनके कारण निस्संदेह आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

तेजी से वजन को कम करने के लिए खाना शुरू कीजिए ये लो कैलोरी फ्रूट्स, कैलोरी मिलेगी जीरो और भरा रहेगा पेट

प्लम खाने से मिलने वाले फायदे | Health Benefits of Plum

1. दिल हेल्थ के लिए फायदेमंद

हमारे दिल की रक्षा में प्लम फायदेमंद होते हैं. ये स्वादिष्ट फल फेनोलिक यौगिकों और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने और हार्ट सिस्मट में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

2. न्यूट्रिशन का पावरहाउस

प्लम एक न्यूट्रिशन का पावरहाउस है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो शरीर को पोषण देता है. एक बेर में विटामिन ए, सी, के और बी6, बी3 और बी2 सहित कई बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं. इसके अलावा आलूबुखारा पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हेल्दी बोन, मांसपेशियों को हेल्दी रखता है.

काजू को डेली कुकिंग में कैसे शामिल करें? जानें 5 मजेदार तरीके जिनसे आप काजू के न्यूट्रिशन ले सकते हैं

3. पाचन में सहायता

अगर आप बेहतर पाचन चाहते हैं तो आलूबुखारा आपकी मदद कर सकता है. आलूबुखारा डायटरी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो मल त्याग को रेगुलेट करने और कब्ज को रोकने में सहायता करता है.

5v6npgl

4. हड्डियों के लिए

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखना और भी जरूरी हो जाता है. जर्नल न्यूट्रिएंट्स के अनुसार आलूबुखारे में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन के बोन डेंसिटी को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

5. वेट मैनेजमेंट

प्लम वेट मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभा सकता है. प्राकृतिक रूप से मीठा होने के बावजूद, आलूबुखारे लो कैलोरी और पानी की मात्रा से भरा होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है. आलूबुखारे में मौजूद फाइबर पाचन को धीमा कर देता है, भूख की पीड़ा को कम करता है.

हर मर्ज की दवा माना जाता है सेब का सिरका, यहां जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ

6. त्वचा में चमक लाता है

चमकदार और हेल्दी स्किन के लिए प्लम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आलूबुखारे में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा कोलेजन बनाने में मदद करती है, स्किन इलास्टिसिटी को बढ़ावा देती है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर सकती है.

टमाटर शोरबा रेसिपी | How To Make Tomato Shorba

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
मानसून में इस लाल फल को खाने के हैं अनेकों फायदे, क्या आपने अभी तक ट्राई किया?
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;