Weight Loss: क्या वाकई अपने ब्लड टाइप के मुताबित खाना खाने से वजन कम होता है? यहां जानिए कैसे

How can I lose weight fast?: न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने शेयर किया है कि वजन कम करने के लिए कोई कैसे अपने ब्लड ग्रुप के लिए खास डाइट प्लान बना सकता है और अपने ब्लड ग्रुप के अकोर्डिंग फूड्स का चुनाव कर सकता है.

Weight Loss: क्या वाकई अपने ब्लड टाइप के मुताबित खाना खाने से वजन कम होता है? यहां जानिए कैसे

Weight loss: ब्लड ग्रुप डाइट प्लान कुछ मामलों में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

Weight Loss: निस्संदेह, मोटापा सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बनता जा रहा है जिसके बारे में आप जानते हैं. इसलिए डेली एक्सरसाइज करने से लेकर फैड डाइट प्लान फॉलो करने तक, लोग इस समस्या से निपटने के लिए अपने-अपने तरीके खोजने में लगे हुए हैं. हालांकि इस यात्रा में कई व्यक्ति कई छिपे हुए कारकों को पहचानने में विफल रहते हैं जो इसमें भूमिका निभाते हैं. आनुवांशिकी, मेडिकल कंडिशन, बॉडी टाइप, जंक फूड पर अस्त-व्यस्त नींद चक्र से लेकर, कई घटक वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. अगर आप जटिलताओं को स्वीकार करते हैं और उन पर काम करना शुरू करते हैं, तो शायद आपको परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे. क्या आप जानते हैं, ब्लड ग्रुप के अनुसार खाने से वजन कम हो सकता है? जी हां, न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए इस बारे में बात की है. वह लिखती हैं, "इस जरूरी लॉन्ग टारगेट तक पहुंचने के लिए कोई ऐसी डाइट पर भी विचार कर सकता है जो उनके ब्लड ग्रुप के लिए खास हो."

रेगुलर पुलाव खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टमाटर पुलाव, टेस्ट ऐसा कि बार-बार बनाने का करेगा मन

कैप्शन में वह कहती हैं, "कई लोग मानते हैं कि वजन घटाने की यात्रा के दौरान कई लोग डाइट से लेकर, एक्सरसाइज तक कई नियम अपनाते हैं लेकिन फिर भी वे अपना वजन कम नहीं कर पाते है."

वह यह भी बताती हैं कि यह पहचानना जरूरी है कि आपके वजन बढ़ने का कारण क्या हो सकता है और उम्र, मेटाबॉलिज्म, हार्मोनल असंतुलन और अन्य मेडिकल कंडिशन पर ध्यान देना कितना जरूरी है.

अंजलि मुखर्जी आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार वजन कम करने के संबंध में कुछ बातें शेयर करती हैं:

बच्चों के ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है चीजी नूडल्स, नोट करें रेसिपी

1) वह कहती हैं कि कुछ मामलों में ब्लड ग्रुप डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है.

2) आपका ब्लड ग्रुप निर्धारित करता है कि आपका शरीर कुछ पोषक तत्वों को कितनी अच्छी तरह से अवशोषित करेगा, आप तनाव को कैसे संभालेंगे, कौन से फूड्स आपके वजन घटाने के लिए अधिक अनुकूल हैं और वास्तव में किस प्रकार का व्यायाम आपको अधिक लाभ देगा.

3) चार ब्लड ग्रुप के लिए प्रत्येक डाइट भोजन के खास ग्रुप जैसे रोटी और अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स या मांस और चिकन को समाप्त कर देगा जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं.

आप अपने वजन घटाने की यात्रा की योजना कैसे बना सकते हैं, इस पर मार्गदर्शन के लिए आपको किस हेल्थ एक्सपर्ट से मिलना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें