Weight Loss: तेजी से घटाना है वजन, तो रात को सोने से पहले न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते. डाइटिंग से लेकर, एक्सरसाइज तक, लेकिन इसके बाद भी वजन में कोई फर्क नहीं पड़ता. दरअसल वजन कम न होने का एक कारण हमारा खराब खान-पान भी है.

Weight Loss: तेजी से घटाना है वजन, तो रात को सोने से पहले न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Weight Loss: डायजेशन सिस्टम रात में काफी अच्छी तरह से एक्टिव रहता है

खास बातें

  • कॉफी का रात के समय सेवन करना हानिकारक हो सकता है.
  • ब्रोकली और गोभी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है

Weight Loss: बढ़े हुए वजन या मोटापे की समस्या से आज के समय में आधिकांस लोग परेशान है. अपने वजन को घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते. डाइटिंग से लेकर, एक्सरसाइज तक, लेकिन इसके बाद भी वजन में कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन सबसे जरूरी बात जो हमें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में याद रखनी चाहिए. वो ही अक्सर हम भूल जाते हैं. दरअसल वजन कम न होने का एक कारण हमारा खराब खान-पान भी है. जब हम रात में सोते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारी प्रक्रियाएं होती हैं. जो हमारे शरीर में एनर्जी बनाने और शरीर को ठीक तरह से चलाने में मदद करती हैं. हमारा डायजेशन सिस्टम भी रात में काफी अच्छी तरह से एक्टिव रहता है, और ऐसे में अगर रात में खाना खाते समय हम कुछ चीज़ों को अवॉइड करें तो हमारा वजन भी आसानी से घट जाएगा. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. 

वजन कम करना है तो इन 6 फूड्स से बनाएं दूरीः

1. आइसक्रीम-चॉकलेटः

आइसक्रीम-चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन इनको रात के समय खाना आपके वजन को बढ़ा सकता है. अक्सर लोगों को रात में आइसक्रीम की क्रेविंग होती है और वो इसे बड़े मजे से खा लेते हैं. लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि आइसक्रीम में बहुत सारी शक्कर, बटर, दूध आदि होता है. जो रात में खाने पर हमारे शरीर में फैट जमा कर सकते हैं. 

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

jvgrso8g

आइसक्रीम में बहुत सारी शक्कर, बटर, दूध आदि होता है. जो रात में खाने पर हमारे शरीर में फैट जमा कर सकते हैं. 

2. ब्रोकली, गोभीः

ब्रोकली और गोभी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. और ये आपके वजन को घटाने के लिए भी मददगार है. लेकिन रात के समय इनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो रात में सही से पच नहीं पाते. 

3. सॉसः

सॉस या चटनी किसी भी चटपटी डिश में स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. टोमेटो सॉस में बहुत ज्यादा मात्रा में फ्रूटकोस कॉर्न सिरप होता है. इसे शरीर पचाने में काफी समय लगाता है, जो हाई एसिडिटी और अपच की समस्या को पैदा कर सकता है इसलिए इसे रात के मसय खाने से बचें.  

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. कॉफीः

कॉफी पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. कुछ लोग अपने दिन की शुरूआत कॉफी के साथ ही करते है. लेकिन कॉफी का रात के समय सेवन करना हानिकारक हो सकता है. क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो आपके सिस्टम में कई घंटो तक रह सकता है, और आपकी नींद को खराब करने का काम कर सकता है.

5. अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. रात के समय अल्कोहल का सेवन करने से ये आपके पाचन को खराब कर सकता है. इसलिए रात के समय या सोने से पहले अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

6. मीट,मटनः

रात में मीट मटन जैसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए. इनको खाने से हमारे शरीर में इतना प्रोटीन जाएगा जो शरीर पचा नहीं पाएगा. और रात में हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम होती है. इसलिए रात में ऐसी चीजों का सेवन न करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Baby Corn Masala: इंडियन स्टाइल करी को देना चाहते हैं एक यूनिक टेस्ट, तो ट्राई करें बेबी कॉर्न मसाला रेसिपी

Indian Cooking Tips: मुम्बई स्टाइल से घर पर फटाफट बनाएं हाई प्रोटीन अंड़ा भुर्जी डिश

Benefits Of Brahmi: डायबिटीज और तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी, जानें ये पांच अद्भुत लाभ

9 Best Veg and Non Veg Tikka Recipes: सर्दी के मौसम में मजा लें इन 9 बेहतरीन वेज और नॉन वेजिटेरियन टिक्का रेसिपीज का

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स