Weight Loss Diet: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं हेल्दी लौकी इ़डली, यहां देखे रेसिपी

इडली की एक प्लेट अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है क्योंकि यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है और आपको लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है.

Weight Loss Diet: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं हेल्दी लौकी इ़डली, यहां देखे रेसिपी

लौकी विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

इडली निस्संदेह सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक है. यह स्वादिष्ट डिश है जो आमतौर पर किण्वित चावल और दाल को पीस कर, उसे मिक्स के भाप में पकाया जाता है. खाने में इसके साथ  गरमा गरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ मजे से खाया जाता है.  इतना ही नहीं, इडली उन लोगों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं. इडली की एक प्लेट अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है क्योंकि यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है और आपको लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करती है. यह लौकी इडली आपके वजन घटाने के आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त हो सकती है.

एक बार ट्राइ करें सेहत से भरपूर कंगनी खीर, FSSAI ने शेयर की हेल्दी खीर की रेसिपी

लौकी (लौकी) विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसमें फैट नहीं होता है और यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं. इस इडली को बनाने के लिए आपको बस भुनी हुई सूजी को उड़द की दाल, करी पत्ते, कद्दूकस की हुई लौकी और कुछ अन्य मसालों के एक साथ मिलाना है. अगर आप भी वजन कम करने के कोशिश कर रहे हैं तो स्वादिष्ट इडली को नाश्ते में बनाएं.

vs1u5jt8

Photo Credit: iStock

क्या इडली से पेट की चर्बी बढ़ती है?

चूँकि इडली को भाप में पकाया जाता है और तला नहीं जाता है, इसलिए उनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह बेहद फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसको भाप में पकाया जाता है इसलिए यह पेट की चर्बी कम करने में भी मदद कर सकती है.

क्या लौकी एक फैट बर्नर है?

कई अध्ययनों से पता चला है कि लौकी तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.  इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, पानी और आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व होने के साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

लौकी इडली रेसिपी (Lauki Idli Recipe- How To Make Lauki Idli):

लौकी इडली रेसिपी: लौकी इडली कैसे बनाएं
कढ़ाई में तेल गर्म करें, उसमें राई, उड़द दाल, करी पत्ते और लाल मिर्च भूनें इसके बाद इसमें सूजी डालकर 5 मिनट तक भूनें.

अब इन चीजों को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद भुनी हुई सूजी में पानी और दही डाल दीजिए. इसे अच्छी तरह मिलाकर 20 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके साथ इसमें कसी हुई लौकी, नमक डालकर भाप में इडली को पका लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लौकी इडली की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.