Healthy Food: एक बार ट्राइ करें सेहत से भरपूर कंगनी खीर, FSSAI ने शेयर की हेल्दी खीर की रेसिपी

बता दें कि कंगनी एश‍िया में सबसे ज्‍यादा उगाए जाने वाले अनाजों में से एक है. कंगनी को फॉक्‍सटेल म‍िलेट (Foxtail Millet) के तौर पर भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदे साबित होते हैं

Healthy Food: एक बार ट्राइ करें सेहत से भरपूर कंगनी खीर, FSSAI ने शेयर की हेल्दी खीर की रेसिपी

Healthy Food: साबुत अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है कंगनी. भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) यानी एफएसएसएआई ने ट्वीट करके कंगनी खीर की रेस‍िपी शेयर की है. FSSAI ने कंगनी खीर की रेसिपी शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि इस बार अपनी पारंपर‍िक खीर की बनाने के बजाय पोषक तत्‍वों से भरपूर कंगनी खीर बनाएं. बता दें कि कंगनी एश‍िया में सबसे ज्‍यादा उगाए जाने वाले अनाजों में से एक है. कंगनी को फॉक्‍सटेल म‍िलेट (Foxtail Millet) के तौर पर भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदे साबित होते हैं, इसके साथ ही यह सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद होती है. कंगनी से आप रोटी, पराठे, खीर और दलिया भी बना सकते हैं. उत्तराखंड में कंगनी से कई तरह के पारंपर‍िक व्‍यंजन भी बनाए जाते हैं. कई जगह पर इसे चीनी बाजरा के रूप में भी जाना जाता है. बात करें इसके स्वाद की तो यह स्वाद में हल्की मीठी और हल्का कड़वा होता है लेकिन इससे बनने वाली खीर काफी स्वादिष्ट होती है.

कंगनी खीर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व

कंगनी फाइबर, आयरन, फास्‍फोरस, कैरोट‍िन, प्रोटीन, कॉर्ब्स, कैल्‍श‍ियम, राइबोफ्लेव‍िन, थि‍याम‍िन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का खजाना होता है. कंगनी से बनी कोई भी चीज बनाने से पहले इसे 5 से 6 घंटों के ल‍िए भ‍िगो कर रखना होता है. कंगनी की खीर में तकरीबन 350 कैलोरीज, 5 ग्राम  फैट और 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. कंगनी की खीर में लगभग 34 कॉर्ब्स मौजूद होते हैं. 

कंगनी की खीर कैसे बनाएं? (Foxtail Millet Kheer Recipe):

सामग्री: 

  • कंगनी
  • गुड़
  • गुलाब जल
  • इलायची
  • घी
  • दूध 
  • मेवे

व‍िधि‍ (Recipe):

  1. कंगनी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले प्रेशर कूकर में घी, इलायची और कंगनी को डाल कर अच्छे से मिक्स कर दें.
  2. धीमां आंच पर इसको 3 से 4 म‍िनट के ल‍िए हल्‍का भूरा होने तक पकाएं.
  3. जब यह भुंन जाएं तो इसमें पानी डालकर अच्छे से मिलाकर सीटी लगा दें और एक सीटी आने तक पकने दें.
  4. अब एक अलग पैन लें उसमें 1 कप पानी और गुड़ को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.
  5. थोड़ा उबाल आने के बाद उसमें दूध और उबली हुई कंगनी को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.
  6. अब इस खीर को धीमी आंच पर 5 म‍िनट तक पकने दें जब तक ये गाढ़ा न हो जाए.
  7. आप इसमें महक के लिए गुलाब जल को मिलाएं ( ये पूरी तरह ऑप्शनल है).
  8. आखिर में इसमें मेवे को मिलाएं कंगनी की खीर बनकर तैयार है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.