Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Weight Loss Diet: बेली फैट, (बढ़ा हुआ वजन) न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर डालता है. बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. फैट से दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल जैसी कई बीमारिया हो सकती है.

Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Weight Loss Diet: बेली फैट हमारी सुंदरता को कम करने का काम करता है.

खास बातें

  • काला जीरा भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • दालचीनी का सेवन करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है.
  • दही में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है.

Weight Loss Diet: स्लिम, फिट रहना और दिखना भला किसे नहीं पसंद. बेली फैट हमारी सुंदरता को कम करने का काम करता है. बेली फैट, (बढ़ा हुआ पेट) न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर डालता है. बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. फैट से दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल जैसी कई बीमारिया हो सकती है. फैट को कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते, कुछ लोग दवा तो कुछ लोग डाइट, एक्सरसाइज आदि का उपाय करते हैं. अगर आपका बेली फैट कई कोशिशों के बावजूद भी नहीं कम हो रहा है तो ये आपकी लाइफस्टाइल, डाइट, खानपान और जंगफूड्स खाने की वजह से भी हो सकता है. इसलिए आपको अपनी डाइट से ऐसे जंग फूड्स को निकालना है, जो आपके वजन को कम करने में बाधा बन रहे हो. जिसकी वजह से बैली फैट से छुटकारा नहीं मिल पाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इनके अलावा भी कई और ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से आप बेली फैट को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं. जो आपके बढ़े हुए वजन और बेली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

बेली फैट कम करने में मददगार हैं ये 5 घरेलू उपायः

Ayurvedic Diet: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 आयुर्वेदिक चीजें

nl2vqnso

फैट से दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल जैसी कई बीमारिया हो सकती है.  

1. नींबू-पानीः

खाली पेट सुबह नींबू पानी का सेवन करने से बेली फैट को कम किया जा सकता है. नींबू के चंद बूंद वजन कम करने के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. नींबू पानी को आप शहद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. काला जीराः

काला जीरा भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काले जीरे को पीसकर या पानी में उबाल कर फिर उस पानी को पीने से बेली फैट को कम किया जा सकता है. जीरा पेट की गैस को भी कम करने में मददगार माना जाता है.

लंग कैंसर क्या है, यह कैसे होता है, लंग कैंसर क्यों होता है? इन सारे सवालों के जवाब पाने के लिए देखें ये वीडियोः

3. दालचीनीः

दालचीनी का सेवन करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है. दलचीनी के पाउडर को आप अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दांत, व सिर दर्द, चर्म रोग, मासिक धर्म की परेशानियां भी ठीक की जा सकती हैं.

4. ग्रीन टीः

बेली फैट को कम करने के लिए रोज कम से कम 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करें, इसे आप खाना खाने से पहले इस्तेमाल करें, ग्रीन टी को हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है.

5. दहीः

अगर आप बेली फैट कम करने के उपाय तलाश रहे हैं, तो दही आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दही में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन आपका पेट भरा हुआ महसूस कराने का काम करता है, और मांसपेशियों को सक्रिय रखने में मदद कर सकता है. वजन को कम करने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए संतरे का करें सेवन, जानें ये पांच जबरदस्त लाभ

ऐसे बनाएं महापर्व छ्ठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ, यहां जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है बैंगनी पत्तागोभी, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी