Watermelon Seed Oil: इन गुणों से भरपूर है तरबूज के बीज का तेल, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

Watermelon Seed Oil Benefits: तरबूज को गर्मियों के दिनों में खूब पसंद किया जाता है. क्योंकि इसमें पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है. तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी गुणों के मामले में कम नहीं हैं.

Watermelon Seed Oil: इन गुणों से भरपूर है तरबूज के बीज का तेल, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

Watermelon Seed Oil: तरबूज के साथ-साथ इसके बीज का तेल भी काफी फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • तरबूज के बीज के तेल को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
  • तरबूज के बीज के तेल से स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं.
  • तरबूज के बीज के तेल को बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

Watermelon Seed Oil Benefits:  तरबूज को गर्मियों के दिनों में खूब पसंद किया जाता है. क्योंकि इसमें पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है. तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी गुणों के मामले में कम नहीं हैं लेकिन, क्या आप तरबूज के बीज के तेल के फायदे जानते हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. तरबूज के बीज के तेल को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि तरबूज के बीज के तेल (Watermelon Seed Oil) में विटामिन ए, बी, ई, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर उसे निखरी और जवां बना सकते हैं. स्किन के अलावा ये बालों की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, तरबूज के बीज के तेल से होने वाले फायदे.

तरबूज बीज के तेल से होने वाले फायदे-

1. स्किन-

तरबूज के बीज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करते हैं. तरबूज बीज में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

7shm3j8g

2. बालों-

बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है तरबूज के बीज का तेल. तरबूज के बीजों के तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. इसके तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. मुहांसे-

मुहांसे की समस्या को दूर करने में मददगार है तरबूज के बीज का तेल. असल में तरबूज के बीज में लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. और इसके तेल को स्किन पर लगाने से मुहांसे की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Flaxseed For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं हैं अलसी के बीज, बस डाइट में ऐसे करें शामिल
Kundru For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है कुंदरू की सब्जी, जानें अन्य फायदे
कुछ हटकर है खाने का मन तो एक बार जरूर ट्राई करें टमाटर पुलाव, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे आप...
Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए क्या है बेस्ट दूध या दही, यहां जानें
Diet Tips For Height: जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल