Diet Tips For Height: जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Diet Tips For Height: अगर क्लास में बच्चे की लंबाई सबसे कम नजर आए तो पेरेंट्स को चिंता होती है. ऐसे में आपको तुरंत उसकी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

Diet Tips For Height: जल्दी बढ़ानी है बच्चों की Height, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Diet Tips For Height: डाइट में करें ये बदलाव, तेजी से लंबा होगा आपका बच्चा.

स्कूल में प्रेयर के लिए लाइन लगनी शुरू होती है और बच्चे का नंबर पहले, दूसरे या फिर पांचवे नंबर पर ही आ जाता है. बढ़ते बच्चों के पेरेंट्स के लिए ये बहुत चिंता का विषय होता है. अक्सर मांएं अपने बच्चों से पूरे उत्साह से ये सवाल पूछती हैं कि वो लाइन में कितनी पीछे लगता है. यही एक जगह होती है जहां बच्चा जितनी पीछे हो माता पिता खुश होते हैं. बात लंबाई की जो है. अगर क्लास में बच्चे की लंबाई सबसे कम नजर आए तो पेरेंट्स को चिंता होती है. स्कूल असेंबली में अगर आपका बच्चा भी फर्स्ट फाइव में आता है तो आपको तुरंत उसकी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. हाइट न बढ़े तो बच्चों को कुछ जरूरी चीजें खाने को देना चाहिए.

फिश

ग्रोथ के लिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेना जरूरी है. हो सके तो अपने बच्चे की डाइट में फिश को शामिल करें. फिश करी, फ्राई फिश जिस भी तरह से आपके बच्चे को फिश पसंद आए, उसे खिला सकते हैं.

child height

Chicken Salad For Weight Loss: स्वाद को बढ़ाने ही नहीं बल्कि, एक्स्ट्रा चर्बी को पिघलाने में भी मददगार है ये चिकन सलाद रेसिपी

दूध-अंडा

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे- इस जुमले को बिल्कुल बेमानी न समझें. बच्चों को रोज सुबह दूध और अंडे की खुराक दें. दूध का कैल्शियम और अंडे में मौजूद पोषक तत्व मिलकर बच्चे की ग्रोथ को बूस्ट कर सकते हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां

नॉनवेज नहीं खाते तो बिलकुल निराश न हों. वेज खाने में भी नॉनवेज खाने को टक्कर देने की पूरी ताकत है. इसी तरह बच्चों की ग्रोथ को एक्सीलेरेट करने के गुण भी हैं. इसलिए बच्चों को हमेशा हरा पत्तेदार साग खाने के लिए बढ़ावा दें.

ड्राई फ्रूट्स

सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स पोषण से भरपूर है. मिनिरल्स और विटामिन की कमी भी ये आसानी से पूरी करते हैं. अपने बच्चों को रोज एक वक्त उसकी जरूरत के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स खाने के लिए दे सकते हैं. 

Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

फल

जिस तरह सब्जी और अनाज डाइट के लिए जरूरी हैं उसी तरह फलों का भी इम्पोर्टेंस हैं. उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. बच्चों को सभी मौसमी फल खिलाएं. अगर बच्चा सीधे सीधे फल न खाए तो उसे जूस, शेक या स्मूदी बनाकर फल खिला सकते हैं. 

इस तरह से आपके बच्चों को ग्रोथ के लिए जरूरी सभी तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल सकेंगे, जिससे उसकी लंबाई भी ठीक तरीके से बढ़ेगी. याद रहे इस डाइट के साथ उसे खेलने-कूदने और व्यायाम के लिए भी प्रोत्साहित करें.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.